header image

उफ़ ये उलझन

‘क्या मुझे उसका हाथ पकड़ना चाहिए?’

पहली डेट पर जा रहे हैं और उलझन में हैं कि क्या पहनें, कहां जाएं और कई अन्य चीजें? टीनबुक में आपकी मदद के लिए टिप्स हैं।

‘कुछ सलाह चाहिए’

समर (14) बहुत एक्साइटेड है कि वह रितु के साथ अपनी पहली डेट पर जा रहा है। हालाँकि वह काफी परेशान भी महसूस कर रहा है। उसे कहाँ ले जाना चाहिए, उसे क्या कहना चाहिए और क्या पहनना चाहिए? उसे हर चीज की चिंता है। वह ऐसा क्या कर सकता है जिससे उनकी डेट अच्छी जाए?

भाई , आपके पास कुछ समय है? मुझे कुछ पूछना थासमर ने कहा। अपने लैपटॉप से ऊपर देखे बिना शिवेन, समर के बड़े भाई ने जवाब दियामै तुम्हे पैसे नहीं दे सकता और ना ही मै तुम्हारी कोई शैतानी छुपाने में मदद करूँगा। तुम्हारे फ़ोन तोड़ने की सज़ा मै अभी तक झेल रहा हूँ।

नहीं भाई , ऐसा नहीं है। मुझे कुछ सलाह चाहिए। मैंने रितु को डेट पर जाने के लिए कहा और वो मान गई है “, समर ने झिझकते हुए कहा।

समर को दिलचस्पी से देखते हुए शिवेन ने अपना लैपटॉप बंद कर दिया और कहा, “शाबाश मेरे भाई! मै इम्प्रेस हुआ। मेरा सारा ध्यान अब तुम पर है। तो बताओ, क्या माँ पापा को पता है?”

 “हम दोनों ने अपने अपने घरों मे बात कर ली है और वो लोग हमारे जाने से सहमत भी है। इन फैक्ट वो हमारी ईमादारी से बहुत खुश लग रहे थे समर ने जवाब दिया।

बहुत सही ! पेरेंट्स को हमेशा हमारे बारे मे पता होना चाहिए। क्योंकि कुछ छुपाने का स्ट्रेस सारा मज़ा खराब कर देता है और पकड़े जाना तो सबसे बुरा होता है। पर अगर ये बात नहीं है तो फिर तुम इतना परेशान क्यों हो? ” शिवन से पूछा।

क्या मुझे उसका हाथ पकड़ना चाहिए

क्या करें, क्या न करें

 “भाई , मैं सोच रहा था कि इसके मुझे क्या करना चाहिए। मैं चाहता हूँ कि ये डेट बहुत ख़ास हो। मुझे वो प्लैन करने में थोड़ी मदद चाहिए मेरे पास केवल एक हफ्ता बचा है! ” समर ने कहा।

शान्त भाई शान्त! तुम उसे एक साल से जानते हो। एक कॉफी, पार्क में वॉक, मॉल की सैर, तुम्हे कुछ तो आईडिया होगा ना कि उसे क्या पसंद है। और नहीं भी है तो उसके दोस्तों से मदद लो, या सबसे अच्छा तो ये होगा की तुम उसे ही पूछ लो।

हाँ, ये काम कर सकता है! एक कॉफ़ी और मॉल मे घूमना उसे ज़रूर पसन्द आएगा। अच्छा मुझे क्या पहनना चाहिए? एक और ज़रूरी बात, मुझे उससे क्या बात करनी चाहिए? क्या मुझे उसका हाथ पकड़ना चाहिए? ”

अरे अरे शान्त! चलो इनके जवाब एक एक करके सोचते हैं। सबसे बड़ी चीज़ है कम्फर्ट। पहले अच्छे से नहाना, साफ़ कपडे पहनना और हाँ डिओडेरेंट बिल्कुल मत भूलना। रही बात कन्वर्सशन की,तो उसे नैचुरल रखना। तुम उससे पहली बार थोड़ी मिल रहे हो। उसकी बातों को ध्यान से सुनो। उसकी मन से तारीफ करो , हर किसी को अपनी तारीफ सुनना अच्छा लगता है, पर  ज़्यादा भी नहीं हाँ?”

शिवेन ने जब अपने छोटे भाई को इतने ध्यान से ये सब नोट करते देखा तो अनजाने मे ही उसके चेहरे पर एक मुस्कान आ गयी और वह बोला, “कुछ कभी कभी थोड़ा अजीब लग सकता हैं, लेकिन यह स्वाभाविक है और हो सकता है रितु भी इस डेट को लेकर तुम्हारे जितनी ही नरवस हो रिलैक्स करो, मुस्कुराओ और याद रखो की आगे चलकर ये एक यादगार मोमेंट बन सकता है जिसे सोचकर तुम दोनों को ही हसी आएगी। अगर बात हाथ पकड़ने की या गले लगाने की है तो, पहले उससे पूछो । यदि वह हाँ कहती है तो बढ़िया, यदि नहीं तो उसकी इच्छाओं का सम्मान करो। यकीन मानो ये सबसे अच्छा तरीका है।

 “समझ गया, भाई ! मैं उसे फूल देना चाहता हूँ, क्या यह ठीक है या अजीब लगेगा? ” तुरंत समर से पूछा।

काश, तुम मेरे बर्थडे गिफ्ट के लिए भी इतना सोचते! मेरी राय में, बस इसे सिम्पल रखो फूल एक अच्छा विचार है! बस टाइम पर घर आना याद रखना और अगर तुम्हे राइड की ज़रूरत हो तो मुझे बताना।

सेफ्टी टिप्स 

थैंक्स भाई!” मैं आपको कल तक यह बता दूंगा कि हम कहां जा रहे हैं, ”समर ने कहा।

गुड! अब कुछ सुरक्षा उपायों पर चर्चा करते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके जाने से पहले आपका फ़ोन पूरी तरह से चार्ज है। तुम्हे हर समय रीचेबल होना चाहिए। अलग थलग स्थानों से दूर रहना अपने सामान की देखभाल करें और साथ रहें।

भाई , मैं 14 साल का हूँ , चार का नहीं। मुझे अपना रास्ता पता है! ”समर ने विरोध किया। शिवेन चकित होकर बोला, “कभी कभी मैं भूल जाता हूँ कि तुम कितनी तेजी से बढ़ रहे हो। पर चीजें हमेशा प्लैन के हिसाब से नहीं होती हो सकता है तुम्हारी आपस मे बने ना या तुम गलती से उसकी ड्रेस पर कुछ गिरा दो। बस इसलिए।

समर ने राहत की सांस ली और अपने बड़े भाई को धन्यवाद दिया। कमरे से बाहर निकलते ही उसने कहा, “भाई, मैं भूल गया। शायद मैंने आपसे उधार ली हुई पेन ड्राइव खो दी है। सॉरी और आई लव यू! ”

तुम तो!” शिवेन चिल्लाया। समर ने शिवेन का उसकी तरफ फेका हुआ तकिया लगने से पहले ही दरवाज़ा बंद कर दिया और अपनी माँ को ढूंढ़ने चला गया ।

क्या आपने कभी समर की तरह महसूस किया है? आपने उसकी जगह पर क्या किया होगा? क्या आपके पास कोई ऐसा व्यक्ति है जिसके बारे में आप बात कर सकते हैं? नीचे टिप्पणी बॉक्स में हमारे साथ शेयर करें। याद रखें कि कोई भी पर्सनल जानकारी कमेंट बॉक्स में डालें।

एक टिप्पणी छोड़ें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी। अपेक्षित स्थानों को रेखांकित कर दिया गया है *

टैग

#AskDisha #canteentalk #दिषासेपूछ exam pressure LGBTQIA क्या होता ह safety stress teamwork अनियमित पीरियड आकर्षण कमिंग आउट कहानीमेंटविस कैंटीन टॉक क्रश गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रेंड बनाने का दबाव जीवन हमेशा के लिए बदलने वाल टीनएज लव ट्रांसजेंडर डाइवोर तनाव दबाव दर्दनाक पीरियड्स दिशा से पूछें परीक पहली किस का दबाव #एक्सपर्टसेपूछें पीरियड्स पीरियड्स टाइम पर पीरियड्स में दर पीरियड्स में दर्द के कारण प्यार प्रेशर बुलइंग मम्मी-पापा अलग हो रहे ह मम्मी-पापा का डाइवोर माहवारी में दर माहवारी में दर्द के घरेलु उपचार मेरे पीरियड्स टाइम पर क्यों नहीं आत यौन उत्पीड़न यौन शिक्षा यौनिकता शिक्षक लड़कियों को अकेले बाहर जाने की अनुमति क्यों नहीं दी जाती ह लड़कों और लड़कियों के बीच अलग-अलग व्यवहार किया जाता ह लड़कों के साथ अलग-अलग व्यवहार क्यों किया जाता ह लड़कों को हर तरह से मजा क्यों करना चाहिए सभी दोस्तों की गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रेंड