header image

दिशा से पूछें

कुत्ते के लिए पेरेंट्स को कैसे मनाऊं?

दिशा, मुझे घर पर एक पप्पी लाने का बहुत ज़्यादा मन है पर माँ कहती है कि ये बहुत मुश्किल काम है। पापा भी नहीं मान रहे। अबीरजस, 13, सोनीपत।

बच्चे को घर लाना

यार अबीरजस मेरे दिल की बात कह दी! मुझे भी बहुत समय तक पप्पी चाहिए था! तो मैं तुम्हें दिल की बात अच्छे से समझ सकती हूँ। मुझे भी कुत्ते बहुत ज़्यादा पसंद हैं और मुझे उन्हें पालने के लिए बहुत सारी मिन्नतें करनी पड़ी थी। वो होते ही इतने प्यारे हैं, उन्हें कौन नहीं रखना चाहेगा यार!

और इसलिए मैं समझती हूँ कि अपने माँ-पापा से ना सुनकर तुम्हें कैसा महसूस हुआ होगा। पर फ़िक्र की क्या बात जब दिशा है तुम्हारे साथ! तुम्हारी मदद मैं करुँगी।

तो सबसे पहले, शांत हो जाओ और इसके बारे में सोचो। तुम एक कुत्ता सिर्फ इसलिए घर नहीं ला सकते क्योंकि वो तुम्हे प्यारा लगता है और तुम उसके साथ खेलना चाहते हो। तो पहले इस बारे में अच्छे से सोचो क्योंकि ये एक बहुत बड़ी ज़िम्मेदारी है। और मैं ये सिर्फ बोलने के लिए नहीं कह रही हूँ।

एक तरह से सोचो तो तुम अपने घर एक छोटा बच्चा ला रहे हो जो तुम्हे बोल कर अपने मन की बात नहीं बता सकता। उसके लिए सब कुछ तुम्हे खुद ही करना होगा। उसे खिलाना, नहलाना, बाहर सैर पे ले कर जाना, खेलना, उसकी देखभाल करना और बीमारी में तो और भी ज़्यादा।

पूरी तरह से जिम्मेदार

तुम सिर्फ उनके साथ खेल कर उनके बारे में भूल नहीं सकते। वो तुम्हारे सबसे अच्छे और सबसे वफादार दोस्त बन सकते हैं पर उनका काम तुम्हे ही करना पड़ेगा।

तुम्हे उनके लिए ज़िम्मेदार बनना होगा और साथ ही साथ अपना और अपनी पढ़ाई और दूसरी ज़रूरी गतिविधियों का भी ध्यान रखना होगा। क्योंकि इससे तुम्हारी पढ़ाई व एक्टिविटीज़ पर असर पड़े ये भी अच्छी बात नहीं है। बेशक तुम अपने माँ-पापा और भाई बहनों से इस सब में मदद माँग सकते हो लेकिन यहाँ मुख्य किरदार तो तुम्हारा ही है ना, इसलिए तुम्हें इस बारे में सोचना होगा।

और हाँ, जब तुम्हारी मम्मी ने इसे कठिन कहा था तो मेरा विश्वास करो, वो सच कह रही थी।

यहाँ सबसे ज़रूरी बात ये है कि तुम्हे उसकी देखभाल के लिए पूरी तरह से जागरूक और ज़िम्मेदार रहना होगा। और जब तुम्हे यकीन हो कि तुम ये ज़िम्मेदारी उठा लोगे फिर अपने माँ-पापा को दिखाओ कि तुम इसके लिए तैयार हो।

क्योंकि ब्रो, सच तो ये है कि तुम उनके लिए अभी भी बच्चे हो, तो उन्हें विश्वास दिलाने के लिए तुम्हे थोड़ी तो मेहनत करनी ही होगी।

फॉस्टर करें

घर पर पप्पी लाने से पहले कुछ दिनों के लिए उसे फॉस्टर करने की सोचो। फॉस्टर करना मतलब किसी पप्पी को कुछ दिन के लिए घर लाकर उसकी पूरी देखभाल करना, पर सिर्फ कुछ दिनों के लिए, जब तक उसे एक नया परिवार नहीं मिल जाता। इस तरह से तुम्हें भी समझने में मदद मिलेगी की एक कुत्ते का ख्याल रखने के लिए क्या क्या करना होता है और तुम अपने घरवालों को भी ये साबित कर सकते हो कि तुम सच में इसके लिए तैयार हो।

उन्हें दिखाओ की तुम उसकी और अपनी ज़िम्मेदारी संभाल सकते हो और तुम काम के समय आलस या बहाने नहीं करोगे।

इसके अलावा एक कुत्ते को फॉस्टर करने से तुम्हारे घर वालों को भी ये समझने में मदद मिलेगी कि वे इस सब के बारे में कैसा महसूस करते हैं। क्योंकि यकीन करो मेरी मम्मी भी पहले एक पालतू जानवर के बिलकुल खिलाफ थी और अब वो शायद उसे हम सबसे ज़्यादा प्यार करती हैं 😉

खरीदें नहीं, गोद लें

तो अगर तुम्हारे माँ-पापा इसके लिए मान जाते हैं, तो मेरी एक छोटी सी सलाह ये होगी को खरीदने की जगह एक कुत्ता गोद लेकर देखें।

बहुत सारे पिल्ले हैं जिन्हें एक प्यार भरे घर की जरूरत है और वे सभी से प्यार करते हैं और सभी के प्रति वफादार रहते हैं। मेरा विश्वास करो, मैं ये अनुभव से कह रही हूँ।

अगर आपका भी कोई सवाल या डाउट है, तो हमसे पूछिए। भारत की सबसे समझदार अडल्ट,आपकी अपनी दिशा, उन सभी सवालों का जवाब देगी! उन्हें नीचे कमेंट बॉक्स में पोस्ट करें या उन्हें हमारे इंस्टा इनबॉक्स में भेजें! दिशा अपने अगले कॉलम में उनका जवाब देगी। याद रखें कि कोई भी व्यक्तिगत जानकारी यहाँ न डालें।  

#दिशासेपूछें एक सलाह कॉलम है जो कि टीनबुक इंडिया की संपादकीय टीम द्वारा चलाया जाता है। कॉलम में दी गई सलाह विज्ञान पर आधारित है लेकिन सामान्य है। माता-पिता और किशोरों को विशिष्ट चिंताओं या मुद्दों के लिए किसी विशेषज्ञ से मदद लेनी चाहिए।

एक टिप्पणी छोड़ें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी। अपेक्षित स्थानों को रेखांकित कर दिया गया है *

टैग

#AskDisha #canteentalk #दिषासेपूछ exam pressure safety stress teamwork आकर्षण कमिंग आउट कहानीमेंटविस किशोरावस्था कैंटीन टॉक क्रश गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रेंड बनाने का दबाव जीवन हमेशा के लिए बदलने वाल टीनएज लव ट्रांसजेंडर डाइवोर तनाव दबाव दर्दनाक पीरियड्स दिशा से पूछें परीक पहली किस का दबाव #एक्सपर्टसेपूछें पीरियड्स पीरियड्स में दर पीरियड्स में दर्द के कारण प्यार प्यार में धोखा प्रेशर बुलइंग मम्मी-पापा अलग हो रहे ह मम्मी-पापा का डाइवोर माहवारी में दर मेरे बॉयफ्रेंड ने मुझे चीट किआ यौन उत्पीड़न यौन शिक्षा यौनिकता शिक्षक यौवन लड़कियों को अकेले बाहर जाने की अनुमति क्यों नहीं दी जाती ह लड़कों और लड़कियों के बीच अलग-अलग व्यवहार किया जाता ह लड़कों के साथ अलग-अलग व्यवहार क्यों किया जाता ह लड़कों को हर तरह से मजा क्यों करना चाहिए सभी दोस्तों की गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रेंड ख़राब मूड