जेंडर परिवर्तन क्या है?

By: Team TeenBook

सिया (15) अपनी बास्केटबॉल क्लास में मनन (18) से एक सप्ताह बाद मिली। मनन कुछ अलग दिखी । जब उसने पूछा, मनन ने कहा, "मैं अपना जेंडर परिवर्तन कर रहा हूँ।" सिया सोचने पर मजबूर हो गयी कि परिवर्तन क्या होता है। क्या उसे मनन से पूछना चाहिए?

 जेंडर परिवर्तन क्या है

ये क्या है?

"मनन, जेंडर परिवर्तन क्या होता है?" मैच की प्रैक्टिस खत्म होने के बाद सिया ने आखिरकार मनन से पूछा।

“अच्छा किया तुमने पूछा। देखो सिया, सरल शब्दों में, परिवर्तन का मतलब कुछ नए बदलाव लाना या उनको अपनाना होता है। मेरे मामले में, मैं एक लिंग से दूसरे लिंग में परिवर्तन कर रहा हूं - एक महिला से एक पुरुष में। जैसा कि तुम जानती हो, मैं एक लड़की के रूप में पैदा हुआ था, लेकिन मैंने अंदर से कभी भी एक लड़की जैसा महसूस नहीं किया। मैंने खुद को हमेशा एक लड़का माना और परिवर्तन के साथ, मैं शारीरिक रूप से भी एक लड़के में परिवर्तित होने के प्रोसेस से गुज़र रहा हूँ", मनन ने समझाया।

"मैं तुम्हारे लिए बहुत खुश हूँ मनन", सिया ने जवाब दिया। "और तुम्हारे माँ-पापा इसके सपोर्ट में थे?" सिया ने पूछा।

"हाँ शुरुआत में वो सहमत नहीं थे पर फिर उन्होंने मुझे एक लड़के में बदलने की इजाज़त दे दी क्योंकि वही मेरा असली रूप है। वे मुझे इस प्रक्रिया के लिए एक डॉक्टर के पास ले गए”, मनन ने बताया।

"मैं तुम्हारे लिए खुश हूँ। क्या यह कठिन है?” सिया ने पूछा।

“देखो सिया, एक नए लिंग में परिवर्तन करना एक लंबा प्रोसेस है। लोग अपने व्यक्तित्व, आदतों और अपने शरीर को भी अपने नए लिंगों में बदलते हैं। उनके माता-पिता, दोस्तों और परिवार को उनके अपोजिट लिंग के नए व्यक्तित्व के बारे में जानना चाहिए। यह दोनों तरफ़ के लिए बहुत कठिन हो सकता है, इसलिए इसमें उन्हें एक दूसरे को समझने और आपस में बात करने की बहुत ज़रूरत है। जैसे इस सब में मेरे मम्मी और पापा ने मेरा बहुत साथ दिया”, मनन ने आह भरी।

“सच में, मधु आंटी और सूरज अंकल बहुत अंडरस्टैंडिंग हैं। लेकिन मनन परिवर्तन की प्रक्रिया क्या है? सॉरी पर मैं अभी भी इस सब से थोड़ी अनजान हूँ”, सिया ने कहा।

“अरे सॉरी की जरूरत नहीं है। जब तक हाल ही में मेरे डॉक्टर ने मुझे ये सब नहीं बताया था, तब तक मुझे भी परिवर्तन के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं थी। तो परिवर्तन के कई स्टेप्स हैं। इनमें ना केवल शारीरिक परिवर्तन (शरीर में परिवर्तन), बल्कि कानूनी (नाम आदि में परिवर्तन) और भावनात्मक परिवर्तन (खुद और दूसरों द्वारा अपनी नई पहचान) शामिल होते हैं। यह एक कठिन और लंबी प्रक्रिया हो सकती है”, मनन ने उत्तर दिया।

"तो क्या ये स्टेप्स एक परिवर्तन के लिए ज़रूरी हैं?" सिया ने पूछा।

मानसिक, शारीरिक और भावनात्मक रूप से

“नहीं, सभी लोग इन स्टेप्स  का पालन नहीं करते हैं, क्योंकि कुछ लोग शारीरिक परिवर्तन के बजाय सिर्फ़ भावनात्मक से गुजरना चुन सकते हैं। यह सब उनकी अपनी पसंद पर निर्भर करता है। मैं शारीरिक रूप से भी बदलना चाहता था, इसलिए मैंने ये चुना। लेकिन ज़रूरी नहीं सब ऐसा ही करें”, मनन ने उत्तर दिया।

मनन ने समझाया कि परिवर्तन के प्रोसेस की शुरुआत सिर्फ अपनी नई पहचान किसी के सामने लाने से भी सकती है। “जैसे मैंने तुम्हें बताया कि मै लड़के जैसा महसूस करता हूँ, इसका मतलब है कि मैं तुम्हारे सामने अपनी असली पहचान - एक लड़का या ट्रान्समैन - शेयर की। मैं भाग्यशाली हूँ - तुम्हारे जैसे दोस्तों के लिए - जिन्होंने मेरा साथ दिया। लेकिन ये सबके लिए इतना आसान नहीं होता है। लोगो को इसमें बहुत परेशानी भी होती है”, मनन ने बताया।

“कैसे मनन? क्या मुश्किल हो सकती है? सिंपल तो है - तुम जैसे हो वैसे हो, इससे किसी और को परेशानी क्यों होगी?" सिया हैरान थी।

“यह इतना आसान नहीं है सिया। ये दुख की बात है पर इसके कई परिणाम हो सकते हैं। कुछ परिवार खुद को दूर कर लेते हैं तो कुछ उनसे संबंध तोड़कर उन्हें बिलकुल अकेला कर देते हैं। हालांकि, सबने मेरा बहुत साथ दिया इसलिए मेरा अनुभव बहुत पॉजिटिव भी रहा”, मनन मुस्कुराया।

आई-कार्ड पर नाम और लिंग?

"मुझे खुशी है कि सब सही से हो गया। लेकिन मनन, मेरा एक और सवाल है। तो क्या अब तुम अपने आई-कार्ड में अपना नाम और लिंग बदल लोगे? क्या हर कोई तुम्हे एक लड़के के रूप में संबोधित करेगा?" सिया ने पूछा।

“अच्छा सवाल सिया। कई लोग जो परिवर्तन करते हैं वे अपने सर्वनाम बदल सकते हैं, नाम बदल सकते हैं और अपने फैशन की पसंद भी बदल सकते हैं। पापा ने कहा है कि वह मेरा सर्वनाम बदलने के लिए कानूनी काम शुरू करेंगे। हालांकि मैं अपने नाम से खुश हूँ", मनन ने हँसते हुए कहा।

“मुझे तुम्हारा नाम बहुत पसंद है। पर क्या अब तुम अलग दिखोगे? मेरा मतलब एक लड़के की तरह?" सिया ने पूछा।

“हाँ, यह एक धीमा प्रोसेस है। क्योंकि मुझे एक लड़की से लड़के में बदलना है, मैंने हॉर्मोन थेरेपी शुरू करदी है। इससे मुझे  बाल, चौड़े कंधे, मसल्स में ग्रोथ और फैट का सही जगह पर जाना जैसे मरदाना फीचर्स पाने में मदद मिलेगी। इसीलिए आज मैं तुमसे अलग दिख रहा हूं। देखो मेरे चेहरे के बाल आने शुरू हो गए हैं!” मनन ने गर्व से सिया को दिखाया।

“वाह मनन! पर अब मैं अपने दोस्त को पहचानूँगी कैसे?” सिया ने मनन को छेड़ा।

शारीरिक परिवर्तन

 “सिया कुछ लोग छाती की सर्जरी भी चुनते हैं, जिसमें ब्रेस्ट टिश्यू को हटाया जाता है। मैं अपने डॉक्टर से अपनी परीक्षा /अध्ययन के बाद उसी के बारे में बात करने वाला हूँ। इसके बाद हिस्टेरेक्टॉमी, जिसमे फीमेल रीप्रोडक्टिव अंगो को शरीर से हटा दिया जाता है। लेकिन जैसा कि मैंने पहले कहा, यह एक धीमा प्रोसेस है”, मनन ने समझाया।

"मनन, क्या लड़कों को लड़की में बदलने का भी यही प्रोसेस होता है?" सिया ने पूछा, हमेशा की तरह।

"हाँ सिया, एक आदमी से एक महिला में शारीरिक परिवर्तन का प्रोसेस भी काफी सिमिलर है। आप फेमिनिन फीचर्स के लिए हार्मोन थेरेपी से शुरू करते हैं, जैसे कि कमर और छाती में फैट का सही तरह से बंटना और ब्रेस्ट का बढ़ना या स्तनों का निर्माण। कुछ पुरुषों को अपने एडम्स एप्पल को छोटा करने के लिए ट्रेकियल शेव का विकल्प भी चुनना पड़ता है।” मनन ने जवाब दिया।

"पर इस सब में तो बहुत पैसे लगते होंगे, है ना?" सिया ने पूछा।

"सच। इसके लिए पैसे और भावनात्मक सपोर्ट दोनों की बहुत ज़रूरत होती है। इसलिए मैं अपने एक्साम्स के बाद पार्ट-टाइम जॉब करने की भी सोच रहा हूँ, जिससे अपनी सर्जरी के लिए पैसे जमा कर पाऊँ। अगर तुम किसी ऐसे इंसान को जानती हो जो इस सब से गुज़र रहा है तो उसका साथ देना और उसका खयाल रखना  इन दोनों चीज़ों से ये अनुभव बहुत अच्छा हो सकता है”, मनन ने जवाब दिया।

"धन्यवाद मनन, मैंने सच में आज तुमसे बहुत कुछ सीखा! मैं तुम्हारे लिए बहुत खुश हूँ,” सिया ने मुस्कुरा कर मनन को गले लगाया।

“इस हग के लिए थैंक्स सिया। मै सच में अपने आप को खुश किस्मत मानता हूँ कि मुझे इतना अच्छा परिवार और दोस्त मले। मेरे लिए ये बहुत मायने रखता है”, मनन ने नम आँखों से कहा।

“आह मैं हमेशा तुम्हारे साथ हूँ मनन। चलो अब मुझे घर छोड़ दो। मुझे पहले ही बहुत देर हो गयी है। माँ इंतज़ार कर रही होंगी”,  सिया ने अपना बैग उठाते हुए कहा।

"हाँ, मुझे आंटी से मिलकर उन्हें भी अपनी न्यूज़ देनी है!" मनन ने कहा और वे दोनों घर की ओर बढ़ चले।"

शारीरिक परिवर्तन

रिसर्च और इनपुट - Aadi S. 

क्या आपके पास जेंडर परिवर्तन के बारे में कोई सवाल है? नीचे कमेंट बॉक्स में हमारे साथ साझा करें। याद रखें कि कोई भी पर्सनल जानकारी कमेंट बॉक्स में न डालें।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0