header image

दिशा से पूछें

मम्मी पापा मुझे अपने मन के कपड़े नहीं पहनने देते!

हे दिशा, क्या चल रहा है? मैं दुखी हूँ यार। क्या है न – मेरे मम्मी पापा मुझे अपने मन के कपड़े नहीं पहनने देते। मुझे शॉर्ट्स पसंद हैं लेकिन वे इसकी अनुमति नहीं देंगे। मेरे साथ के सभी लोग अपने मन के कपड़े पहनते हैं तो मै क्यों नहीं? अल्याना, 14, लखनऊ।

साफ़ समाधान

हाय अल्याना! ओह 🙁 दुख की बात है कि इतने सारे घरों में यह आज भी एक बड़ी प्रॉब्लम है। आज भी कुछ परिवारों के विचार थोड़े पुराने हैं पर वो बस हमे प्रोटेक्ट करना चाहते हैं। और इसके लिए उन्हें कौन दोष दे सकता है!? ये दुनिया भी तो थोड़ी ज़ालिम है मेरे दोस्त। लेकिन चिंता की कोई बात नहीं है, मैं हूँ ना।

ब्रो इसका सबसे सीधा समाधान है उनसे साफ शब्दों में बात करना और साथ में अपने अंदर भी बदलाव लाना।तो उनसे बात करो और कोई ऐसा समाधान निकालो जिसमे दोनों साइड खुश हों। हाँ ये थोड़ा मुश्किल हो सकता है लेकिन एक ट्राय तो बनता है ना मेरे दोस्त।

उन्हें समय दो 

हाँ वो एकदम से नहीं मानेंगे , पर समय के साथ थोड़ा बदलाव ज़रूर आएगा। और हाँ, समय! तुम्हे उन्हें इस सब की आदत डालने के लिए समय भी देना होगा। आखिर बूँद बूँद से ही सागर बनता है जज साहब, है ना!?

तो पूरी तयारी के साथ उनके साथ बैठ कर उनसे इस बारे में बात करो।और उनकी भी सुनो।उनकी चिंताओं को समझो और उस हिसाब से एडजस्ट भी करो। क्योंकि तुम आज जो भी पहनो, कुछ सालों में तुम वो फ़ोटो देख कर खुद पर हँसोगे ही! कैसे? अपनी कुछ साल पहले की ही फोटो देख लो, क्या तुम्हें अपने कपड़े पसंद आ रहे हैं? अब समझे?

तो इस बात पर अपने माँ-पापा से लड़ना तो नहीं बनता, हैना?

नए तरीके अपनाओ 

इसके बाद अपने स्टाइल को एडजस्ट कर। मेरा मतलब है आज कल तो सौ तरह के कपड़े पहन सकते हैं। टाई-डाई, स्वेटसूट, बैगी पैंट, 90 के दशक के स्टाइल और बहुत कुछ!

स्टाइल के साथ इतना कुछ हो सकता है, यहाँ तक की तुम अपने मन से एक नया स्टाइल भी बना सकती हो। पिनट्रस्ट बोर्ड पर जाओ, कुछ इंस्टा से प्रेरणा लो और बस अपना खुद का स्टाइल तैयार!

मुझे पूरा यकीन है कि तुम अपने घरवालों के साथ मिल कर एक ऐसा स्टाइल ढूँढ़ ही लोगी जिस मे किसी को भी परेशानी ना हो। और जब वो तुम्हे मिल जाए, उसे अपने तरीके से रॉक कर देना।

हज़ारो स्टाइल हैं

तो भले ही उनसे बात करने से काम न चले, तुम्हारे पास दूसरा सबसे अच्छा विकल्प यहीं है! थोड़ा समझौता, कुछ स्वयं/इंटरनेट स्टाइल और पूरी दुनिया तुम्हारा रनवे!

और वैसे भी सिर्फ शॉर्ट ही एक स्टाइल थोड़ी है। ऐसे हज़ारों स्टाइल हैं जो तुम पहन सकती हो जिनमे तुम्हारे पेरेंट्स को भी कोई दिक्कत नहीं होगी, कम से कम जब तक तुम दुनिया में अकेले आगे नहीं निकल जाती। तो इस बारे में सोचो और अपना खुद का स्टाइल बनाओ, वो कभी भी आउट ऑफ़ फैशन नहीं होगा 😉

फोटो: शटरस्टॉक/फोटो में व्यक्ति एक मॉडल है, नाम बदले गए हैं।

अगर आपका भी कोई सवाल या डाउट हैतो हमसे पूछिए। भारत की सबसे समझदार अडल्टआपकी अपनी दिशाउन सभी सवालों का जवाब देगीउन्हें नीचे कमेंट बॉक्स में पोस्ट करें या उन्हें हमारे इंस्टा इनबॉक्स में भेजेंदिशा अपने अगले कॉलम में उनका जवाब देगी। याद रखें कि कोई भी व्यक्तिगत जानकारी यहाँ न डालें।

#AskDisha एक सलाह कॉलम है जिसे टीनबुक की एडिटोरियल टीम चलाती है। यहाँ पर दी गई सलाह साइंस पर आधारित मगर सामान्य रूप की है। टीनएजर्स और उनके माता पिता को ख़ास व्यक्तिगत मामलों में सिर्फ प्रोफेशनल की सलाह लेनी चाहिए

माता-पिता किशोरों को क्यों नहीं समझते हैं, इस पर हमारे टीनबुक के पॉडकास्ट को सुनना न भूलें:

एक टिप्पणी छोड़ें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी। अपेक्षित स्थानों को रेखांकित कर दिया गया है *

टैग

#AskDisha #canteentalk exam pressure safety stress अच्छे दोस्त चुन आकर्षण एंग्जायटी कमिंग आउट कहानीमेंटविस किशोर लड़कों का शरीर किशोरावस्था कैंटीन टॉक क्रश गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रेंड बनाने का दबाव जीवन हमेशा के लिए बदलने वाल टीनएज टीनएज लव टीनएज वाला प्यार ट्रांसजेंडर डाइवोर डिप्रेशन तनाव दिशा से पूछें दोस्ती दोस्ती की प्रोब्लेम परीक पहली किस का दबाव #एक्सपर्टसेपूछें पीरियड्स प्यार प्यार में धोखा बुलइंग मम्मी-पापा अलग हो रहे ह मम्मी-पापा का डाइवोर मेरे बॉयफ्रेंड ने मुझे चीट किआ यौन उत्पीड़न यौवन रिलेशनशिप लड़कियों को अकेले बाहर जाने की अनुमति क्यों नहीं दी जाती ह लड़कों और लड़कियों के बीच अलग-अलग व्यवहार किया जाता ह लड़कों के साथ अलग-अलग व्यवहार क्यों किया जाता ह लड़कों को हर तरह से मजा क्यों करना चाहिए सभी दोस्तों की गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रेंड सहमति ख़राब मूड