header image

दिशा से पूछें

मेरी सहेली अपने बॉयफ्रेंड के लिए इग्नोर कर रही है!

मेरी बेस्ट फ्रेंड का अभी बॉयफ्रेंड बना हैं तो वो मुझे बिलकुल अनदेखा कर रही है। वह अब मुझे ज्यादा फोन नहीं करती और क्लास में भी मेरे साथ नहीं बैठती। ऐसा लग रहा है जैसे मैंने कोई गलती कर दी है! वाणी, 15, अमृतसर।

होता है दोस्त

वाणी, दोस्त, सच कहूँ तो ये प्रॉब्लम काफी आम है, ख़ास कर इस उम्र में। ये उसका पहला पहला प्यार है यार! उसके लिए भी ये सब बहुत नया नया है तो उसे थोड़ा सा समय दो।

लेकिन मैं तुम्हारी बात भी समझती हूँ। तुमने एक कहावत तो सुनी हो शायद , “गर्ल फ्रेंड और बॉय फ्रेंड तो आते जाते रहेंगे पर ‘ये’ हमेशा के लिए है” और ये बोले तो दोस्ती जज साहब! है ना? 

तो हाँ मैं समझती हूँ कि हर किसी की ज़िन्दगी में दोस्ती और प्यार की जगह अलग अलग होनी चाहिए, लेकिन ये बात समझने के लिए थोड़ा सा समय अपनी दोस्त को भी दो।

सब्र का फल मीठा 

और यही है मेरी पहली सलाह – समय देना। अरे ब्रो ये एकदम नया नया रिलेशनशिप है और शुरुआत में तो ध्यान थोड़ा भटकता ही है ना। फिर चाहे दिल में गिटार बज रहे हो या अपने पार्टनर के साथ समय बिताने का मन। समझ रहे हो ना?

तो बस उन्हें इस नए रिश्ते की आदत लगाने का थोड़ा सा समय दो और वो ज़रूर अपने टाइम में तुम्हारे पास वापस आ जाएगी। सब्र रखो बालक!

टाइम बातचीत का 

और अगर तुम्हे लगता है कि तुमने उसे समय दिया है और वो फिर भी तुम पर ध्यान नहीं दे रही है तब आती है मेरी दूसरी सलाह! कम्युनिकेशन बोले तो बात चीत! उससे बात करो और बताओ कि तुम कैसा महसूस कर रही हो।

हो सकता है कि उसे इस बात का एहसास भी न हो कि वो तुम्हे ऐसा महसूस करा रही है। वैसे भी वो तुम्हारी इतनी अच्छी दोस्त है, तो एक कोशिश तो बनती है ना! तो बस उससे बात करो और मुझे यकीन है वो तुम्हारी बात ज़रूर समझेगी।और बात कर के तुम्हे भी बेहतर महसूस होगा। ब्रो बात करना हमेशा अच्छा होता है।

तो इन दो सलाहों का पालन करो और मुझे पूरा यकीन है कि तुम्हे रास्ते में कहीं न कहीं समाधान मिल जाएगा। हो सकता है अभी कुछ न भी हो – भाई टेंशन नहीं लेने का! बस उसे थोड़ा समय दो। मुझे यकीन है कि उसे आज नहीं तो कल इस बात का एहसास हो ही जाएगा। तब तक तुम चिल करो और खुद पर ध्यान दो। लाइफ में और भी सियापे है, हैं के नहीं!

फोटो: शटरस्टॉक/प्रोस्टॉक-स्टूडियो/फोटो में व्यक्ति एक मॉडल है, नाम बदले गए हैं।

अगर आपका भी कोई सवाल या डाउट हैतो हमसे पूछिए। भारत की सबसे समझदार अडल्टआपकी अपनी दिशाउन सभी सवालों का जवाब देगीउन्हें नीचे कमेंट बॉक्स में पोस्ट करें या उन्हें हमारे इंस्टा इनबॉक्स में भेजेंदिशा अपने अगले कॉलम में उनका जवाब देगी। याद रखें कि कोई भी व्यक्तिगत जानकारी यहाँ न डालें।

#AskDisha एक सलाह कॉलम है जिसे टीनबुक की एडिटोरियल टीम चलाती है। यहाँ पर दी गई सलाह साइंस पर आधारित मगर सामान्य रूप की है। टीनएजर्स और उनके माता पिता को ख़ास व्यक्तिगत मामलों में सिर्फ प्रोफेशनल की सलाह लेनी चाहिए

रिश्तों और किशोरों पर हमारा सुपर कूल पॉडकास्ट सुने:

एक टिप्पणी छोड़ें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी। अपेक्षित स्थानों को रेखांकित कर दिया गया है *

टैग

#AskDisha #canteentalk exam pressure safety stress अच्छे दोस्त चुन आकर्षण एंग्जायटी कहानीमेंटविस किशोर लड़कों का शरीर किशोरावस्था कैंटीन टॉक क्रश गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रेंड बनाने का दबाव जीवन हमेशा के लिए बदलने वाल टीनएज लव टीनएज वाला प्यार ट्रांसजेंडर डाइवोर डिप्रेशन तनाव दर्दनाक पीरियड्स दिशा से पूछें परीक पहली किस का दबाव #एक्सपर्टसेपूछें पीरियड्स पीरियड्स में दर पीरियड्स में दर्द के कारण प्यार प्यार में धोखा प्रेशर बुलइंग मम्मी-पापा अलग हो रहे ह मम्मी-पापा का डाइवोर माहवारी में दर माहवारी में दर्द के घरेलु उपचार मेरे बॉयफ्रेंड ने मुझे चीट किआ यौन उत्पीड़न यौवन लड़कियों को अकेले बाहर जाने की अनुमति क्यों नहीं दी जाती ह लड़कों और लड़कियों के बीच अलग-अलग व्यवहार किया जाता ह लड़कों के साथ अलग-अलग व्यवहार क्यों किया जाता ह लड़कों को हर तरह से मजा क्यों करना चाहिए सभी दोस्तों की गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रेंड ख़राब मूड