नए साल का संकल्प कैसे पूरा करें?

By: Rishika

"मैं नियमित रूप से व्यायाम करूँगा", "मैं जंक फूड नहीं खाऊँगी", "मैं अच्छे से पढ़ाई करूँगा"। क्या आपने कभी सोचा है कि हम हर नए साल नए संकल्प क्यों करते हैं? और उससे भी ज़रूरी - क्या ये सोचा हैं कि उन संकल्पों को पूरा कैसे किया जा सकता हैं! सोचना बंद करिये और पढ़िए इस हफ़्ते का साइंस लैब लेख, जिसमे हमने इन सभी सवालों का जवाब दिया हैं।

नए साल का संकल्प कैसे पूरा करें?

नया साल, नयी मैं! 

नए साल की शुरुआत के साथ ही आपने सबके मुंह से यह सुनना शुरू कर दिया होगा, लेकिन असल में इसका मतलब क्या है? क्या वो बेन 10 की तरह अपना अवतार बदलने वाले हैं या फिर PUBG  की तरह अगली रैंक पर जाने की तयारी में हैं?

हाहा! ऐसा कुछ नहीं हैं! नए साल के संकल्प हमें पिछले साल की तुलना में बेहतर इंसान बनने में मदद करते हैं। यह एक ऐसा वादा है जिसे हम खुद से करते हैं - नए साल में अपने जीवन को और भी बेहतर बनाने के लिए! कुछ लोग किसी बुरी आदत को तोड़ने का वादा करते हैं - जैसे ज़्यादा जंक फूड न खाना मीठा खाना छोड़ देना या फिर आलस त्याग देना। तो कुछ लोग कोई नयी और अच्छी आदत बनाने का - जैसे कि समाज सेवा करना, ज़्यादा व्यायाम करना या कुछ नया सीखना - का वादा करते हैं ! आप अपनी इच्छानुसार कुछ भी चुन सकते हैं, इसका कोई नियम नहीं हैं।

लेकिन संकल्प क्यों करते हैं?

कहते हैं कि ये प्रथा प्राचीन रोम के समय से चली आ रही है। जनवरी महीने का नाम रोमन गॉड जानूस के नाम पर रखा गया है जिनके दो चेहरे थे, एक आगे की तरफ जो भविष्य में देख सकता था और दूसरा पीछे की तरफ जो अतीत मे देख सकता था। रोमन साम्राज्य के लोगों के अनुसार 31 दिसंबर को भगवान जानूस अतीत और भविष्य देख कर, लोगों से अपने दुश्मनों को माफ करने और नए साल में बिना किसी गड़बड़ी के आगे बढ़ने का आग्रह करते थे। और इसी तरह लोगों में नए साल के संकल्प करने का चलन शुरू हुआ!

लेकिन इन्हे रखे कैसे?

तो अब जब हमे नए साल केसंकल्पों का इतिहास पता चल गया है, आइये इसके पीछे के विज्ञान को समझते हैं। हाँ संकल्पों को निभाना शुरुआत में थोड़ा मुश्किल हो सकता है, लेकिन अगर आप सही और व्यवस्थित ढंग से इसकी योजना बनाते हैं तो ये बहुत आसान और मज़ेदार भी हो सकता है। ये रहे कुछ टिप्स जो संकल्पों को वाकई में पूरा करना के काम

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0