क्या मुझे अपने पैर और बाहों को शेव करना चाहिए?

By: Disha

हेलो दिशा! मैं शॉर्ट्स में अच्छी दिखना चाहती हूँ। क्या मुझे अपने पैर और बाहों को शेव करना चाहिए? टिया, 14

क्या मुझे अपने पैर और बाहों को शेव करना चाहिए?

नमस्कार पुबर्टी!

हाय टिया। तो मेरे सुपर सीक्रेट जासूस ने मुझे बताया कि तुमने प्यूबर्टी नाम के स्टेशन पर एंट्री मार ली है? सबसे पहले  याहू!! टिया, जो मेरी सुपर सीक्रेट जासूस भी है, अब बड़ी हो गयी है! दिशा को तुम पर गर्व है :') * ख़ुशी के आँसू *

अच्छा तो सवाल पर वापस आते हुए, सबसे पहले तो मैं कहना चाहूँगी कि ये काफी अच्छा सवाल है! ये ऐसी उम्र है जिसमे अचानक से हर जगह बाल आने लगते हैं, वो भी बिना किसी चेतावनी! तो ये समय किसी के लिए भी थोड़ा कन्फ्यूसिंग हो सकता है। तो इस उम्दा सवाल के लिए टिया को मिलते है पूरे 10 नंबर!  

और वैसे भी किसे अच्छे अच्छे कपड़ों में क्यूट नहीं दिखना यार! वो प्यारी सी ड्रेस, या वो काले वाले शॉर्ट्स या वो धारी वाला जम्पसूट। उफ़ इतने सारे कपड़े! 

और पहले तो  मैं तुम्हें ये बताना चाहती हूँ कि हमारे शरीर पर बालों का होना एक बहुत नॉर्मल चीज़ है। इसमें शर्म या बुरा महसूस करने की कोई ज़रूरत नहीं है। इसका सीधा सा मतलब बस ये है कि आप अब बड़े हो रहे हैं। और ये भी कि वो ग्लो-अप अब बहुत करीब है ;)

और अगर कोई आपको छेड़ता है या इस बारे में परेशान करने की कोशिश करता है तो बस उन्हें प्यूबर्टी के बारे में अच्छे से समझा दें क्योंकि भाई ये तो साइंस है ना! ये सबके लिए अलग और अनोखा हो सकता है पर है तो सबके लिए ही। तो तुम्हें शर्मिंदा होने की कोई ज़रूरत नहीं है। #बॉडीपॉसिटिविटी यार!!

सबसे ज़रूरी कम्फर्ट 

इसके बाद आता है आपका शेव करने का कारण क्योंकि अगर आपको लगता है कि आप उसके बिना भी अच्छे लगते हैं तो मज़े करो क्वीन। जैसी तू है वैसी रहना!!!! (अपने सल्लू भाई का गाना यार) और कोई भी आपको इसके बारे में बुरा महसूस नहीं करा सकता।  

इंसान को हमेशा वही वही करना चाहिए जो उसे अच्छा लगता है। कम से कम इस तरह के मामलो में। आपका  आराम टॉप पर है। आप जो कुछ करें, उसके साथ सहज रहें।

तो तुम भी वही करो जो तुम करना चाहती हो। वो नहीं जो तुम्हें करना चाहिए। सबसे पहले अपना कम्फर्ट देखो । वही करो जो तुम्हें अच्छा लगता है।  

और अगर इस सब के बाद भी तुम्हें लगता है कि तुम शेव करने के बाद ज़्यादा अच्छा महसूस करोगी तो बिलकुल करो। पर क्योंकि तुम पहली बार रेज़र ब्लेड का इस्तेमाल करोगी तो सबसे पहले इसके बारे में सब कुछ जानो। ब्लेड बहुत ज़्यादा तेज़ होते हैं यार! तुम्हें उनके साथ पूरी तरह से सतर्क रहना होगा। 

सब कुछ जान लो 

तो सबसे पहले तो इस बारे में अच्छी तरह से पढ़ो  और इसके बारे में सब कुछ जान लो। तुम्हें क्या सावधानी बरतनी चाहिए, किन चीज़ों का ध्यान रखना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए। बोले तो बिल्कुल रिक्स नहीं लेने का! इसलिए शेव करते समय बिलकुल सावधान रहो जिससे तुम्हें चोट ना लगे। 

शुरुआत के लिए मै तुम्हें कुछ ज़रूरी टिप्स देती हूँ। सबसे पहले गर्म पानी के नीचे अपनी त्वचा को नर्म होने दो, इससे तुम्हे चोट और जलन नहीं होगी, हमेशा शेविंग क्रीम या जेल का ही इस्तेमाल करो, साबुन से तुम्हारी त्वचा बहुत रूखी हो सकती है। और अगर तुम्हारे पास ये नहीं है तो तुम कंडीशनर का भी इस्तेमाल कर सकती हो। बालों को उनकी दिशा से दूसरी तरफ ही शेव करो और अंत में मॉइस्चराइज़ करो। इससे तुम्हारी त्वचा स्मूद रहेगी। 

अपने पैरों की पूरी लंबाई पर शेव करने की कोशिश करने से पहल, इसे उन के एक छोटे हिस्से पर ट्राई करो। यह एक बहुत बड़ा खेल का मैदान है, सही फील्डिंग लगने में टाइम लग सकता है! वो शॉर्ट्स पहनते समय तुम भी चोट का निशान नहीं देखना चाहोगी, है ना?

और अगर तुम्हें इसमें डर लग रहा है, तो इसके लिए और भी चीज़े है! तुम बालों को हटाने वाली क्रीम जैसे वीट का उपयोग कर सकती हैं। तुमने वो श्रद्धा कपूर  वाला ऐड तो टीवी पर देखा ही होगा,हैना? और सबसे अच्छी बात यह है कि उसमे बिलकुल दर्द भी नहीं होता। हाँ, उसका असर सिर्फ कुछ समय तक ही रहता है  पर ये पहली बार के लिए सबसे सुरक्षित उपाय भी है।

 इसको पहले अपने शरीर के एक छोटे से हिस्से पर इस्तेमाल करके देखें की ये आपकी स्किन के लिए सही है या नहीं। अगर हाँ, तो जाओ सिमरन जी लो अपनी ज़िन्दगी! पर हाँ इसका ज़्यादा इस्तेमाल भी तुम्हारे लिए ख़राब हो सकता है, क्योंकि आखिर हैं तो ये भी केमिकल ही।

आज की ताज़ा सलाह ये रही कि ये केवल तभी करो  जब तुम इसे करना चाहती हो और अगर करना है तो अच्छी तरह से ध्यान देना । क्योंकि सच कहूँ तो तुम उन शॉर्ट्स में कैसे भी अच्छी ही लगोगी ;)

अगर आपका भी कोई सवाल या डाउट है, तो हमसे पूछिए। भारत की सबसे समझदार अडल्ट,आपकी अपनी दिशा, उन सभी सवालों का जवाब देगी! उन्हें नीचे कमेंट बॉक्स में पोस्ट करें या उन्हें हमारे इंस्टा इनबॉक्स में भेजें! दिशा अपने अगले कॉलम में उनका जवाब देगी। याद रखें कि कोई भी व्यक्तिगत जानकारी यहाँ न डालें।

सब कुछ जान लो

#दिशासेपूछें एक सलाह कॉलम है जो कि टीनबुक इंडिया की संपादकीय टीम द्वारा चलाया जाता है। कॉलम में दी गई सलाह विज्ञान पर आधारित है लेकिन सामान्य है। माता-पिता और किशोरों को विशिष्ट चिंताओं या मुद्दों के लिए किसी विशेषज्ञ से मदद लेनी चाहिए।

What's Your Reaction?

like
8
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
3