मैं ना कैसे कहूँ?

By: Sanya Ghai

संजना हमेशा से बॉलीवुड फिल्मों की बहुत बड़ी फैन रही है! पर उसे ये नहीं पता था कि उसके साथ भी कुछ फिल्मी हो जाएगा। उसके बेस्ट फ्रेंड ने उसे प्रपोज़ किया है। पर वह उसके बारे में ऐसा महसूस नहीं करती और ना ही उसकी दोस्ती खोना चाहती है। क्या लगता है कोई बॉलीवुड मूवी उसके बचाव के लिए आएगी? जानने के लिए पढ़ें!

मैं ना कैसे कहूँ?

बस एक क्रश

संजना (16) और देव (16) करीबी दोस्त है। वो काफी बार साथ में घूमते और समय बिताते पाए जाते हैं। लेकिन देव इन दिनों थोड़ा अजीब बर्ताव कर रहा है। बेवकूफों की तरह हँसते रहना, कभी बोलते बोलते शब्द भूल जाना तो कभी बोलते ही चले जाना। संजना ये सब अनदेखा कर देती है क्योंकि उसे लग रहा है वो बस उसको तंग कर रहा है।

देव एक कॉंफिडेंट टीनएजर है जिसे संजना के साथ समय बिताना पसंद है। और उसने हाल ही में महसूस किया है कि उसे वो अच्छी भी लगने लगी हैं।

संजना पर क्रश! बहुत सोचने के बाद देव ने संजना को बताने का फैसला किया कि वह उसके बारे में कैसा महसूस करता है। वो उसे खोने के बारे में सोच कर डर भी जाता है पर उसने ठान लिया है कि संजना को ये जानना चाहिए की वो कैसा फील कर रहा है!

क्या ये मज़ाक है? 

देव संजना से अपनी बास्केटबाल क्लास में मिला और हमेशा की तरह उसका ध्यान क्लास पर नहीं था। उसने अपना एक पास और बास्केट तक मिस कर दिया!

"क्या बात है देव? गेम पर बिलकुल ध्यान नहीं था? क्या चल रहा है? चल बता जल्दी”, संजना ने क्लास के बाद उसकी बाँह पकड़ी और पूछा।

अपनी चिंता पर काबू पाते हुए, देव ने कहा, “मैं तुम्हे बहुत पसंद करता हूँ संजू और अब मैं और चुप नहीं रह सकता। यही चीज़ मुझे बहुत दिनों से परेशान कर रही है। और मैं तुम्हें बता कर अब बेहतर महसूस कर रहा हूँ! ”

"क्या! OMG देव, कह दो कि तुम मज़ाक कर रहे हो!?” संजना हैरान थी।  

"नहीं मैं मज़ाक नहीं कर रहा। मेरी गर्लफ़्रेंड बनोगी? हम दोनों इतने अच्छे दोस्त हैं और मुझे यकीन है कि मैं अब तक का सबसे अच्छा ब्वॉयफ़्रेंड बनूँगा। तुम अपना समय लो। मुझे अभी जवाब नहीं चाहिए। मैं ख़ुशी ख़ुशी तुम्हारा इंतज़ार कर लूँगा”, देव ने संजना से कहा।

संजना को इसकी बिलकुल भी उम्मीद नहीं थी और वो बहुत हैरान थी। उसने हमेशा देव को अपने सबसे अच्छे दोस्त के रूप में देखा है, पर इससे ज्यादा कुछ नहीं।

वो मुस्कुरायी और उसने एक गहरी सांस लेकर कहा, वो इस बारे में सोच कर उसे बताएगी।

ओह क्या गड़बड़ है!

वापस जाते समय संजना देव के प्रस्ताव के बारे में सोचती रही। वह यह नहीं जानती कि अपनी दोस्ती को बर्बाद किए बिना या देव को बुरा महसूस कराए बिना कैसे मना करे। वो और समझ नहीं पा रही थी कि उसे क्या करना चाहिए। वो उससे अपनी दोस्ती खराब नहीं करना चाहती पर झूठ भी नहीं बोलना चाहती थी।            

इस सारी सोच ने उसे थका दिया। संजना ने घर पहुंचकर बैठकर टीवी चालू किया। स्क्रीन पर करीना और इमरान की 'एक मैं और एक तू' फिल्म चल रही थी।

केवल एक फिल्म उसे इस समय बेहतर महसूस करा सकती थी। थोड़ी राहत महसूस करते हुए उसने फिल्म देखनी चालू की। 

जब करीना ने बचाया

लेकिन आज उसका फिल्म पर ध्यान नहीं लग रहा था। उसका मन कहीं और था। वह देव के बारे में सोच रही थी।

पर एक सेकंड ... ये क्या?

राहुल (इमरान खान) को रिआना (करीना कपूर) पसंद आने लगी है। पर राहुल के लिए रिआना को कोई फीलिंग्स नहीं है।

क्या संयोग है कि वह आज यह फिल्म देख रही है, संजना ने सोचा! उसके बाद उसका सारा ध्यान सिर्फ फिल्म पर था।

रिआना राहुल से बात कर रही है और उसे प्यार से समझा रही है कि वो उसके बारे में वैसा महसूस नहीं करती। वह दयालु है, और राहुल से वैसे ही जैसे बात करती है जैसे कोई अपने दोस्त से उसके 'क्रश' के बारे में बात करता है।

फीलिंग्स - आपकी और मेरी

संजना अब फिल्म के हर हर एक सीन को ध्यान लगा कर देख रही थी। रिआना राहुल से बात करती है जिससे वो उसकी भावनाओ को समझ पाए। वे उसे अपमानित नहीं करती या उसका मज़ाक नहीं उड़ाती बल्कि वह उसकी मदद करती है।

रिआना फिर राहुल को अपनी भावनाओं समझाती है। वे दोनों एक-दूसरे के नज़रिये को अच्छे से और पूरे सम्मान के साथ समझ कर अपनी सहमति और असहमति जताते हैं।

इस सब के बावजूद, राहुल को बुरा लगता है और उसका दिल टूट जाता है। लेकिन जैसे-जैसे समय आगे बढ़ता है वो इस बात को समझता है और अपनी दोस्त रिआना के पास वापस आ जाता है। ।

संजना फिल्म खत्म होने के काफी समय बाद तक भी बारे में सोचती रही।

दिल से दिल तक

हम्मम .. तो मुझे भी ये करना होगा.. देव से दिल की बात!

उसे अपनी भावनाओ को देव के साथ शेयर करने की ज़रूरत है और फिर उसे इस सब के बारे में सोचने के लिए समय देने की भी। और ये सब विनम्रता के साथ और और देव की भावनाओ की इज़्ज़त करते हुए।

रिआना को मन में रखते हुए संजना ने सोचा कि वो कल स्कूल में देव से बात करेगी। वह थोड़ी घबराई हुई है, लेकिन उम्मीद है कि यह सब ठीक हो जाएगा!

दिल से दिल तक

क्या आपके मन में कुछ है? नीचे कमेंट बॉक्स में हमारे साथ शेयर करें। याद रखें कि कोई भी व्यक्तिगत जानकारी कमेंट बॉक्स में डालें।

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
1
wow
1