‘अगर मम्मी को पता चल गया तो क्या होगा?'

By: Team TeenBook

गर्मी बहुत है लेकिन ईशान पूरे दिन मोजे पहने रहा। वो उन्हें एक पल के लिए नहीं उतार पाया। वो कोई रिस्क नहीं लेना चाहता, बिल्कुल नहीं। 'अगर किसी ने मुझे ऐसा देख लिया तो क्या होगा? अगर मम्मी ने मेरे पैरों में रेड नेल पॉलिश लगा देख लिया तो वह मेरे बारे में क्या सोचेंगी?' ईशान ने अपनी डायरी टीनबुक के साथ शेयर की।

अगर मम्मी को पता चल गया तो क्या होगा

‘वो क्या सोचेंगे?’

जब उन्हें पता चलेगा कि उनका बेटा लड़की बनना चाहता है तो उन्हें कैसा लगेगा?  क्या वो कभी सोचते हैं की मैं  भैया से अलग हूं?  मम्मा, डैड और भैया कितने शर्मिंदा होंगे। फिर वे मेरे साथ क्या करेंगे? क्या मेरे बताने से उन्हें गुस्सा, शर्मिंदगी और पछतावा नहीं होगा? कम से कम अभी तो सिर्फ़ मैं ही झेल रहा हूं।

'आखिर कब तक?'  

लेकिन अपनी सच्चाई छिपाने के लिए दो साल काफी लंबा समय होता है। मैं अपना हर काम चोरी छिपे करता हूं। सबकी नजरों से छिपकर बाथरुम में अकेले कपड़े बदलते और मेकअप करते-करते अब मैं थक चुका हूं। मुझे हमेशा डर रहता है कि मैं पकड़ा न जाऊं, फिर भी मैं चाहता हूँ कि पकड़ा जाऊं। मैं अंदर से लड़की हूं और यह ‘लड़की’ चाहती है कि सब उसे इसी रूप में देखें।

अपनी पहचान सबके सामने लाने की इच्छा बहुत तेजी से होती है, जिसे मैं बहुत मुश्किल से रोक पाता हूं। पिछले महीने मैंने अमेरिका में एक टीन ट्रांसजेंडर पर बनी डॉक्यूमेंट्री देखी। जब वह 17 साल की थी, तभी अपना लिंग परिवर्तन कराके वह लड़का बन गई। इससे मुझे ताज्जुब हुआ, जाने कब तक मुझे इस शरीर में रहना होगा? मैं बाहर से लड़की कब बनूंगी? मैं पहले से ही किशोरावस्था से गुजर रहा हूं और मुझे इससे नफरत है! मेरे शरीर के उन हिस्सों पर बाल आ रहे हैं, जहां मैं नहीं चाहता। मेरी आवाज बदल गई है और गले में एडम्स एप्पल (कंठमणि) भी दिखने लगा है! छी!

‘मैं उससे बात करूंगा’ 

कुछ दिन बेहद कठिन होते हैं। मैं जैसा बनना चाहता हूँ जब खुद को उस रूप में नहीं देख पाता, तो मुझे जीने का कोई मकसद नज़र नहीं आता है। मैं इन सब में उलझ गया हूं। पिछले हफ्ते मैंने स्कूल में आयशा से बात करने की कोशिश की लेकिन वह मुझे अकेले में नहीं मिली। वह मेरी अच्छी दोस्त है और मुझे उम्मीद है कि वह मेरी हालत समझेगी। अंततः वही मेरी उम्मीद है और मुझे उस पर भरोसा करना होगा। इसलिए मैंने उसे बताने का फैसला किया है। मैं आयशा से अकेले में मिलकर इस बारे में बात करुंगा।

क्या आप अपनी भावनाओं को टीनबुक से शेयर करना चाहेंगे? अपने विचार हमें कमेंट बॉक्स में भेजें। याद रखें, कोई भी व्यक्तिगत जानकारी कमेंट बॉक्स में न डालें।

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1