क्या वो मुझसे बेहतर है?

By: Sanya Ghai

समायरा (14) एक बहुत अच्छी डांसर है पर वो हमेशा अपनी तुलना जिया से करती रहती है। और ये सिर्फ उसकी मन की शान्ति ही नहीं, बल्कि उसके आत्मसम्मान को भी प्रभावित कर रहा है। उसने अपनी डायरी का एक पेज हमारे साथ शेयर किया।

डांस मेरी लाइफ

डांस मेरी लाइफ!...

12 बज रहे हैं लेकिन मेरे दिमाग में इतना कुछ चल रहा है कि मैं ही सो नहीं पा रही हूँ। मैंने अपना फ़ोन फिर से चेक करा। मुझे मेरी डांस अकैडमी से कुछ देर पहले एक इ-मेल आया था। पर मैंने इसे अब तक नहीं खोला है क्योंकि उसमे उन स्टूडेंट्स के नाम है जिन्हे डांस कॉम्पीटीशन के लिए चुना गया है। 

'डांस' ये शब्द ही मेरे चेहरे पर मुस्कान ले आता है। डांस ने हमेशा से ही मुझे बहुत ख़ुशी दी है। ये मुझे स्कूल और असाइनमेंट्स के तनाव से राहत पाने का एक मौका देता है। यही वजह है कि डांस क्लास का वक़्त मेरे दिन का सबसे अच्छा टाइम होता हैं; लेकिन इन दिनों कुछ बदल रहा है! डांस से मुझे टेंशन होने लगी है।

मैंने हमेशा खुद को एक बेहतरीन डांसर माना है, लेकिन जिया हमेशा मेरी लाइमलाइट छीन लेती है। अभी परसों की ही बात है, मेरी डांस टीचर को हमे पोज़ीशन करते वक़्त मेरा नाम ही याद नहीं आया! मैंने कोशिश की कि मै इसपर ज़्यादा ध्यान ना दूँ। हो सकता है उनका ध्यान उस समय कही और हो। पर मैंने उन्हें जिया का नाम भूलते कभी नहीं देखा।

चांस मिस नही करना चाहती 

हो सकता है कि मैं खुद की दूसरों से तुलना करती हूँ और इस सब के बारे में बहुत ज़्यादा सोचती हूँ। लेकिन मैं खुद को रोक नहीं पाती। जब भी मैं कोशिश करती हूँ कि इस बारे में ना सोचूँ , तो मैं जिया को उसके शानदार प्रदर्शन के लिए तारीफ सुनते हुए सोचती हूँ और वहीं मुझे सब अनदेखा कर देते हैं।

मैं भी अच्छी डांसर हूँ पर मुझे कभी जिया की जैसी अटेंशन नहीं मिली। मुझे कभी टीचर ने परफॉरमेंस में सेंटर की जगह नहीं दी। मुझे पता है मुझे इस तरह नहीं सोचना चाहिए। पर मैं यह भी नहीं चाहती कि मैं जिया या किसी और की वजह से लाइफ के चांस मिस करूँ।

क्या वो सच में बेहतर हैं?  

आज सुबह, मैं अपनी सबसे अच्छी दोस्त नंदिनी को बताया मुझे ये सब कितना परेशान करता है -  कि सब जिया को बहुत पसंद करते हैं। और मेरे डांस की बहुत कम तारीफ करते हैं!

उसने मुझसे कहा कोई बात नहीं क्योंकि मैं अभी भी सीख ही रही हूँ! ये सुन कर मुझे बुरा लगा। क्या उसका मतलब था कि मैं एक बेहतरीन डांसर नहीं हूँ? मुझे सच में गुस्सा आ रहा था। तब नंदिनी ने कहा कि मैं एक अच्छी डांसर हूँ लेकिन शायद जिया मुझसे बेहतर डांसर है। इसने सच में मेरा दिल तोड़ दिया।

उसने सच में मुझसे वो कह दिया था जिसका मुझे सबसे ज़्यादा डर था। तो क्या मैं सच में जिया जितनी अच्छी डांसर नहीं हूँ? शायद इसलिए उसकी इतनी तारीफ होती है और मेरी नहीं। हो सकता है वो मुझसे सच में बेहतर है। इतने सालों तक डांस करने के बाद भी मैं इसमें अच्छी नहीं हूँ। क्या मुझे डांस करना छोड़ देना चाहिए?

दिमाग में गोल गोल घूमता है

शायद मुझे उस कॉम्पीटीशन के लिए भी नहीं चुना गया होगा। 

ई-मेल देखने का मन तो नहीं रहा मगर पता तो कर लूँ की आखिर हुआ क्या? अभी वापिस आती हूँ…

(5 मिनट बाद!)

अरे डायरी! मेरे सिलेक्शन हो गया! मुझे बिलकुल उम्मीद नहीं थी कि मुझे चुना जाएगा पर फिर मैंने उस लिस्ट में अपना नाम देखा! और कुछ देर के लिए वो सारे बुरे ख्याल जिनके बारे में मैं अभी बता रही थी, मेरे मन से गायब हो गए। लेकिन फिर, कुछ हुआ।

मैंने उस लिस्ट में नीचे स्क्रोल किया और देखा कि उसमे जिया का नाम भी था। और एक बार फिर मैं खुद को अपनी तुलना उससे करने से नहीं रोक सकी। यह मेरे दिमाग में एक लूप की तरह गोल गोल घूमता है, और मैं अपने ही विचारों में इतनी खो जाती हूँ की मुझे समझ नहीं आता मैं क्या करूँ। शायद मुझे नंदिनी की बात सुन लेनी चाहिए, शायद जिया मुझसे बेहतर डांसर है। और मुझे ये मान जाना चाहिए कि मुझे अभी और मेहनत की ज़रूरत है। 

मैंने उस लिस्ट में नीचे स्क्रोल किया

क्या आप अपनी भावनाओं को टीनबुक के साथ साझा करना चाहेंगे? अपने विचार हमें कमेंट बॉक्स में भेजें! याद रखें, कोई भी व्यक्तिगत जानकारी कमेंट बॉक्स में न डालें।.

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0