मैं अपने क्रश को कैसे मनाऊँ?

By: Disha

हेलो दिशा! मुझे अपनी क्लास का एक बहुत ही क्यूट लड़का पसंद है। मैं उसे अपना बॉयफ्रंड कैसे ? मुझे कुछ टिप्स दो ना। प्रिशा, 16, लुधियाना।

मैं अपने क्रश को कैसे मनाऊँ?

नो शार्ट कट!

प्रिशा यार! तुम तो जानती हो कि मुझे BTS कितना ज़्यादा पसंद है,मेरे टीचर्स मुझे बहुत पसंद करते हैं और मेरे मम्मी पापा तो कहते हैं कि वो खुद को लकी मानते हैं जो मैं उनके जीवन में आई। और हाँ मेरे बाल बहुत सॉफ्ट हैं और मैं गाती भी बहुत अच्छा हूँ! अब तुम सोच रही होगी कि दिशा को क्या हुआ! वो मुझे अपने सारे गुण क्यों बता रही है?

मैं तुम्हें अपनी अच्छी बातें बता रही थी जिससे तुम मुझे पसंद करो, पर क्या ऐसा हुआ? नहीं ना, खासकर ऐसे डींगे मारने के बाद! क्योंकि हम किसी को मजबूर नहीं कर सकते हमे पसंद करने के लिए। यह स्वाभाविक रूप से आता है।

नहीं समझी? मुझे एक बार और कोशिश करने दो। अच्छा ये बताओ क्या तुम सारी सब्ज़ियाँ खाती हो? लौकी कद्दू भी? (मुझे पता है उनमें कुछ गलत नहीं है पर फिर भी) अगर नहीं तो क्या किसी के ये कहने से कि 'वो तुम्हारे लिए बहुत अच्छी होंगी', क्या वो तुम्हें पसंद आने लगेंगी? नहीं ना?

तो यार तुम भी किसी को मजबूर नहीं कर सकती तुम्हें पसंद करने के लिए। इसमें दोनों लोगो का बराबर हिस्सा होता है। पर टेंशन मत लो, अभी भी हम कुछ कर सकते हैं। मै हूँ ना! हम बिना कोशिश किए भी कैसे हार मान सकते हैं! तो तुम्हारी मदद करने के लिए मै लाई हूँ कुछ सुपर डुपर टिप्स!

दिशा की टिप नं। 1: सबसे पहले दोस्ती!

पहले तो इस क्यूट लड़के को जानने की कोशिश करो, प्रिशा। और उससे भी ज़रूरी है कि तुम उसे अपने आप को जानने दो। उसे ये पता लगने दो कि तुम कितनी समझदार और अच्छी लड़की हो। उसे पहले अपना दोस्त बनने दो और उसके बाद सोचो कि तुम उससे आगे बढ़ना चाहते हो या नहीं। तो थोड़े समय के लिए इस bf/gf को साइड में रख देते हैं।                                                     

दिशा की टिप 2: ज़्यादा शेयर न करें

हाँ अपने दोस्तों से मन की बात कहना अच्छी बात है, प्रिशा पर इस बारे में नहीं। ये बात सिर्फ उनसे शेयर करो जिन्हे तुम सबसे ज़्यादा ट्रस्ट करती हो, बस BFF (बेस्ट फ्रेंड फॉरएवर!) को। क्योंकि अगर तुम ये बात सभी दोस्तों को बताओगी, तो वो अपने दोस्तों को बताएंगे और इस तरह बात फ़ैल जाएगी।

इस तरह जब तुम अगली बार उस क्यूट लड़के को "हेलो" भी बोलोगी तो ये अफवाह फ़ैल जाएगी कि ' ओह-हो तुम दोनों डेट कर रहे हो' या ‘तुम दोनों के बीच कुछ चल रहा है’।

विश्वास करो प्रिशा, मैं ऐसी सिचुएशन में  रह चुकी हूँ। और इसमें बिलकुल अच्छा नहीं लगता। तुम भी पूरी क्लास के टारगेट पर नहीं रहना चाहोगी, हैना?

दिशा का टिप नं। 3: उसे उम्मीदों से मत डराओ!

उससे बात करो, उसे जानो। उसे बताओ कि तुम उसे पसंद करती हो पर अभी उसके साथ समय बिता कर उसे जानना चाहती हो। उसे सीधा ये बोलकर मत डराओ कि तुम उसकी गर्ल फ्रेंड बनना चाहती हो । क्यों? क्योंकि तुम भी अभी उसे नहीं जानती हो, प्रिशा।

उससे बात करने के कारण ढूंढो। और अगर कोई कारण नहीं भी है तो वो तुम्हारा क्लास्स्मेट है, तुम उससे मैथ्स का कोई सवाल या साइंस का कोई डायग्राम पूछ सकती हो। तो पहले उसे अपना दोस्त बनाओ। उसके बाद अगर तुम दोस्त से ज़्यादा कुछ होते भी हो तो, बहुत अच्छी बात है। और अगर ऐसा नहीं भी होता तो तुम्हे एक अच्छा दोस्त मिल जाएगा। यह एक जीत की स्थिति है।

दिशा का टिप नं। 4: अपना ध्यान न खोएं

वो क्युट लड़का तुम्हे पसंद करता है और तुम भी उसे पसंद करती हो। तो तुम लोग दोस्त हो। और मुझे पता है कि तुम्हारा उससे सारा दिन बात करने का मन भी करता होगा – फोन, चैट और यहाँ तक ​​कि स्कूल में भी।

पर ये मत भूलो कि तुम्हारे लाइफ में-तुम्हारे मम्मा-पापा, दोस्त, स्कूल, खेल और परीक्षाओं जैसी-और भी चीज़े हैं। वो दोस्त तुम्हारी ज़िंदगी का बस एक हिस्सा है। अपने दिन में से एक या दो घंटे उससे बात करो पर बाकी टाइम में अपने असाइनमेंट्स और पढ़ाई भी करो। तुम नहीं चाहोगी कि तुम इनमे से कुछ मिस करो और बाद में इस बारे में अफ़सोस करो।

हाँ पता है ऐसा लग रहा होगा कि मै ज्ञान झाड़ रही हूँ पर ऐसा सच में होता है, यार। मैं तुम्हें डराना नहीं चाहती पर मेरी एक दोस्त थी जो अपने ब्वॉयफ़्रेंड के साथ इतनी ज़्यादा व्यस्त होगी कि उसके एक्साम्स में बहुत ही बुरे मार्क्स आए।

दिशा का टिप नं। 5: परिणाम के लिए तैयार रहें

तो चलो मान लो तुम उसके साथ अपनी फीलिंग्स शेयर करती हो और तुम दोनों की दोस्ती हो जाती है। तो उस समय उस दोस्ती का मज़ा लो।

पर हाँ, ऐसा भी हो सकता है कि वो तुम्हें उस तरह से पसंद ना करे जिस तरह से तुम चाहती हो या शायद वो इसे दोस्ती से आगे बढ़ाने के लिए तैयार ना हो। तो ऐसे में उसकी इच्छाओं का सम्मान करो।

हाँ शुरू में तुम्हें थोड़ा बुरा लगेगा - पर जैसे जैसे समय बीतेगा, तुम इस बारे में बहतर महसूस करोगी और यहाँ तक की तुम्हें दूसरे लड़को पर क्रश भी होगा ;) तो इस सबको पर्सनली न लो  और आगे बढ़ो। क्या पता उसी समय कोई क्यूट लड़का तुम्हारे बारे में  मुझसे पूछ रहा हो। मैं अभी जा के अपनी मेल चेक करती हूँ। तब तक के लिए, सायोनारा!

अगर आपका भी कोई सवाल या डाउट है, तो हमसे पूछिए। भारत की सबसे समझदार अडल्ट,आपकी अपनी दिशा, उन सभी सवालों का जवाब देगी! उन्हें नीचे कमेंट बॉक्स में पोस्ट करें या उन्हें हमारे इंस्टा इनबॉक्स में भेजें! दिशा अपने अगले कॉलम में उनका जवाब देगी। याद रखें कि कोई भी व्यक्तिगत जानकारी यहाँ न डालें।

दिशा का टिप नं। 5: परिणाम के लिए तैयार रहें#AskDisha एक सलाह कॉलम है जिसे टीनबुक की एडिटोरियल टीम चलाती है। यहाँ पर दी गई सलाह साइंस पर आधारित मगर सामान्य रूप की है। टीनएजर्स और उनके माता पिता को ख़ास व्यक्तिगत मामलों में सिर्फ प्रोफेशनल की सलाह लेनी चाहिए

What's Your Reaction?

like
4
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0