'मैं उस जैसी क्यों नहीं दिखती!'

By: Rishika

अवी (15) की सबसे अच्छी दोस्त रोशनी ने लगातार तीसरे दिन लंच ब्रेक के दौरान खाना खाने से इनकार कर दिया था। रोशनी के रीज़न्स ने उसे और भी चिंतित कर दिया है। आइए उनकी कैंटीन की बातें सुने।

मैं उस जैसी क्यों नहीं दिखती

मुझे भूख नहीं

अवी डाइनिंग हॉल के पीछे अपनी ख़ास जगह पर चली गई जहाँ उसके दोस्त खाना शुरू करने के लिए बेसब्री से उसका इंतजार कर रहे थे। उन पाँचों ने अपने लंच बॉक्स एक दूसरे के बगल में रखे और खाना शुरू कर दिया। ऐसा लगा जैसे कोई पार्टी हो।

जब भूख थोड़ी मिटने लगी, अवी ने देखा कि रोशनी ने खाने को हाथ भी नहीं लगाया था, जबकि उसकी पसंदीदा पाव भाजी उसके सामने रखी थी।

“रोश, तुमने कुछ खाया क्यों नहीं? क्या सब ठीक है?" अवि ने उससे पूछा।

रोमिल, सनाया और रिया ने रोशनी की ओर की तरफ देखा और उससे कुछ खाने को कहा। रोशनी ने मुस्कुरा कर खाना खाने से मना कर दिया।

"मुझे भूख नहीं है, यार," उसने कमज़ोरी से कहा और खिड़की की तरफ मुँह करने के लिए मुड़ी।

"लेकिन तुमने कल भी कुछ नहीं खाया ... या उससे एक दिन पहले भी! तुम पक्का ठीक हो ना? " रिया ने उससे सवाल किया।

"हाँ!" रोशनी ने खिड़की की तरफ देखते हुए जवाब दिया। "मुझे बस एक हफ्ते तक दोपहर का भोजन छोड़ना है और फिर मैं कट्रीना कैफ जैसी कमर के एक कदम करीब आ जाऊँगी "

क्या यह काम करता है?

क्या ऐसा करना सही होगा?

"क्या? मुझे नहीं लगता कि यह उस तरह से काम करता है, रोश ... ” अवी ने घबराते हुए जवाब दिया।" तुमने यह कहाँ पढ़ा?"

“यह इस इन्स्टाग्राम पेज पर था, वे आपको वजन जल्दी कम करने के लिए टिप्स और डाइट बताते हैं ताकि आप अपने पसंदीदा सिलेब्रिटी की तरह दिख सकें! और यह काम कर रहा है, मैंने इस हफ्ते 2 किलोग्राम खो दिया है और-“ सानिया ने उसे बीच में ही कहा।

" सच्ची? मैं भी उनको फॉलो करुँगी! " इससे पहले कि रोशनी सानिया को उनका यूजरनेम दे पाती अवी ने उसे रोक दिया।

“रोशनी, सानिया ये गलत है! वजन कम करने के लिए तुम्हे कभी भी खुद को भूखा नहीं रखना चाहिए। मै भी पिछली गर्मियों तक यही सोचता था, ,पर फिर मै भूखे पेट कसरत करते हुए बेहोश हो गया” अवी ने कहा।

सभी लोग अवी की तरफ शॉक मे देख रहे थे।

क्या व्यायाम अच्छा नहीं है?

“अस्पताल में, डॉक्टरों ने मुझे समझाया कि जो मैं कर रहा था वह मेरे शरीर और दिमाग के लिए केक के एक्स्ट्रा स्लाइस या चिप्स का पैकेट खाने से ज्यादा हानिकारक था। प्यूबर्टी के दौरान - हम जिस समय में हैं, हम अपने शरीर में हार्मोनल परिवर्तन के कारण वजन गेन करते हैं। इस समय में वज़न और फैट बढ़ना बहुत नॉर्मल है और हमारे ऑर्गन्स को कुशन करने में मदद करता है ”अवी ने धैर्य से बताया।

रौशनी और सनाया के चेहरे का एहसास होने लगा। "लेकिन व्यायाम और परहेज़ आप के लिए अच्छा होता है ना?" रोशनी ने पूछा।

" हाँ,अगर आप अपने खाने और कसरत करने का ध्यान रखते हैं तो वो अच्छी बात है पर खाना स्किप करना या बहुत ज़्यादा कसरत करना सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है!" रोमिल ने कहा, "मम्मा ने मुझे यह समझाया था जब मैंने बास्केटबॉल के लिए ट्रेनिंग शुरू की थी।"

 तुम जैसे हो वैसे ही अच्छे हो

"लेकिन सोशल मीडिया पर हर किसी के पास परफेक्ट बॉडी है और उन्हें देख कर मै अपने बारे में सिर्फ बुरा महसूस करती हूँ।" ,सनाया ने एक पराजित स्वर में स्वीकार किया।

“मुझे जो सच में मददगार लगा, वह था उन लोगों को अनफॉलो करनाजो इस तरह के अवास्तविक एक्सपेक्टेशन्स को बढ़ावा देते हैं। उनके पास ट्रेनर्स और शेफ्स हैं जो उनकी इस सब में मदद करते हैं और उनके लिए खाना बनाते हैं। और क्या तुम्हे पता है कि इनमे से ज़्यादातर सर्जरी की मदद से ऐसे दिखते हैं। मुझे भी ये सब तब पता चला जब मैंने अपने डॉक्टर के कहने पे कुछ आर्टिकल्स पढ़े। मैं उन्हें तुम सभी के साथ शेयर करुँगी! ” अवि ने कहा।

सनाया ने जारी रखा “अब समझी, मुझे लगता है हमे अपनी फिजिकल एजुकेशन टीचर मिस निधी से एक सेशन रखने को कहना चाहिए जिसमे वो हमे इन सवालों के सही और भरोसेमंद जवाब दे सके! ”

सभी ने सहमति में सर हिलाया।

“दोस्तों, हम सभी वैसे ही सुंदर हैं जैसे हम हैं। हमें अपने दिमाग और शरीर को पोषण देने के लिए भोजन और व्यायाम की ज़रूरत होती है। अब से हम एक-दूसरे के साथ खुलकर बात करेंगे और साथ में अपनी प्रॉब्लम्स सॉल्व करेंगे, ठीक है? " रोमिल खूब मुस्कुराया।

रोशनी ने जल्दी से आखिरी पाव पकड़ लिया और खाना शुरू कर दिया जबकि सभी को यह सोचकर हंस रहे थे कि क्लास के लिए घंटी बजने से पहले वह उसे खत्म कर देगी।

तुम जैसे हो वैसे ही अच्छे हो

क्या आपको अच्छा दिखने के लिए रोशनी जैसे भोजन  छोड़ने की ज़रूरत महसूस हुई है? नीचे कमेंट बॉक्स में हमारे साथ शेयर करें। याद रखें कि कोई भी पर्सनल जानकारी कमेंट बॉक्स में साझा न करें।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0