लड़कों के गले में बॉल क्यों होती है!

By: Nehaa Singh

क्या आपने कभी सोचा कि लड़कों के गले में ऊपर नीचे होती बॉल जैसी चीज़ क्या होती है? क्या आपको पता है उसे ऐडम्स ऐप्पल (कंठमणि) कहते हैं? यह लड़कियों के पास क्यों नहीं है? इस सप्ताह के साइंस लैब में इसके बारे में बात करते हैं।

  • तो वो बॉल जैसी वस्तु जो आपके भाई या पापा के गले में, बात करते हुए, पानी पीते हुए या शायद डांट खाते हुए भी, ऊपर नीचे उछलती है, उसे ऐडम्स एप्पल कहा जाता है या वैज्ञानिक भाषा में कहें तो लैरिंजियल प्रोमिनेन्स और लैरिंक्स (स्वर यंत्र)।
  • आपका स्वर यंत्र (लैरिंक्स), जिसे वॉइस बॉक्स भी कहा जाता है, आपके गले के सामने के भाग में होता है। यही आपको आपकी युनीक आवाज़ देता है। जी हाँ आपके गुनगुनाने वाली आवाज़ उसी से आती है। अगर आप अपनी उँगलियाँ अपने गले पर रख कर कुछ बोलेंगे तो आपको वहाँ कम्पन महसूस होगी (है ना मज़ेदार!)
  • अगर आप जानना चाहते हैं कि आपको ऐडम्स ऐप्पल कब मिलेगा और ये काम क्या करता है, तो पढ़ते रहिए!
  • यौवन (या पूबर्टी) के दौरान स्वर यंत्र/वॉइस बॉक्स भी शरीर के अन्य भागों की तरह बढ़ता है। जैसे-जैसे यह बड़ा होता जाता है, यह आपके गले के सामने के भाग से बाहर की ओर निकलने लगता है। और उस उभरी हुई बॉल की आकार की वस्तु को ऐडम्स ऐप्पल कहा जाता है।
  • अगर आपका सवाल ये है की इसे ऐडम्स ऐप्पल क्यों कहा जाता है, तो वो कहानी कुछ ऐसी है; ऐडम ने ईव के बाग़ से फॉरबिडेन फल ( ऐप्पल) का एक टुकड़ा खाया था। फल का टुकड़ा उसके गले में फंस गया और उसी के साथ ऐडम्स ऐप्पल का नाम भी। कई लोगों को ऐडम्स ऐप्पल एक छोटे,गोल सेब जैसा लगता है।
  • लड़कियों और लड़कों, दोनों का ही वॉइस बॉक्स बढ़ता है। हालाँकि, लड़कियों का उतना नहीं बढ़ता जितना की लड़कों का, शायद इसलिए ही इसका नाम ऐडम्स ऐप्पल है क्योंकि यह आदमियों में ही पाया जाता है।
  • लड़कियों की तुलना में लड़कों का बड़ा वॉइस बॉक्स उन्हें गहरी आवाज देता है। प्यूबर्टी के दौरान लड़कों की आवाज़ में आने वाले बहुत सारे बदलाव (क्रैकिंग) का कारण भी होता है। एक लड़की की आवाज़ भी थोड़ी गहरी होती है क्योंकि उसका वॉइस बॉक्स बढ़ता है लेकिन एक लड़के के मुकाबले वह कम बढ़ता है इसलिए उनकी आवाज़ ज़्यादा गहरी नहीं होती।
  • अब यौवन के दौरान होने वाले सभी परिवर्तनों की तरह, आपके स्वर यंत्र (वॉइस बॉक्स) का बढ़ना भी एक धीमा प्रोसेस है। इसमें समय लगता है और जब आपकी आवाज़ टूटती है और और यह फटी हुई या चीख जैसी लगती है, तो याद रखें ये आपके ऐडम्स ऐप्पल में बदलाव होने की वजह से है। अंत में, यह अपनी पूरी क्षमता तक बढ़ेगा, जैसा कि उसे बढ़ना चाहिए।

क्या आपके पास साइंस लैब के लिए कोई प्रश्न हैं

क्या आपके पास साइंस लैब के लिए कोई प्रश्न हैं? उन्हें नीचे टिप्पणी बॉक्स में पोस्ट करें। हम अपने आगामी लेखों में उन्हें जवाब देंगे। कृपया कोई पर्सनल जानकारी न डालें।

What's Your Reaction?

like
4
dislike
0
love
3
funny
3
angry
1
sad
3
wow
2