header image

दिशा से पूछें

मेरे इंस्टा पोस्ट को ज्यादा लाइक नहीं मिलते

दिशा, कल मैंने रील बनाने में इतना टाइम लगाया पर उस पर ज़रा भी लाइक्स नहीं आए। अब मुझे बहुत बुरा लग रहा है और बिस्तर से उठने का भी मन नहीं कर रहा है। मुझे हमेशा ऐसा ही लगता है जब मेरी पोस्ट को लाइक नहीं मिलते। अदित, 17, मोहाली।

मेरे इंस्टा पोस्ट को ज्यादा लाइक नहीं मिलते

तुम इंस्टाग्राम पर हो?

हेलो दोस्त! मैं तुम्हारी बात अच्छे से समझती हूँ। अब मैं तुम्हारे पोस्ट के लाइक्स तो बढ़ा नहीं सकती, लेकिन अपनी सच्ची दोस्ती निभाते हुए, इसको ले कर बेहतर महसूस करने में तुम्हारी मदद ज़रूर कर सकती हूँ।

लेकिन तुम से मेरा एक सवाल है – तुमने इंस्टाग्राम के लिए साइन अप क्यों किया? मुझे पता है ये तुमने बहुत पहले कर लिया होगा। लेकिन फिर भी सोचो, तुमने इसके लिए साइन अप क्यों किया? अच्छा चलो याद करने मैं तुम्हारी थोड़ी मदद करती हूँ। क्योंकि तुम अपने दोस्तों के साथ ऑनलाइन रहना चाहते थे, वे क्या कर रहे हैं, देखना चाहते थे, अपनी पसंद की चीज़ों को साझा कर, ऑनलाइन ग्रुप्स का एक हिस्सा बन कर सबसे जुड़े रहना चाहते थे। है ना? 

और अब क्या हो रहा है? इंस्टाग्राम भी उन होम असाइनमेंट या क्लास टेस्ट की तरह हो गया है! कितने मार्क्स आए भाई? क्या ये लाइक्स भी तुमको स्कूल के मार्क्स की तरह ही तनाव में नहीं डाल रहे?

गहरी साँस लो!

तो सबसे पहले, एक कदम पीछे हटो और अपनी अकॉउंट सेटिंग में जाकर लाइक्स देखने का ऑप्शन ही हटा दो। यहाँ तो इंस्टाग्राम भी तुम्हारी  साइड पर है। वरना वो लोग इतना बढ़िया फीचर बनाते ही क्यों!

तुमने शुरुआत में जिस चीज के लिए इंस्टाग्राम शुरू किया था, इंस्टाग्राम पर बस उसके लिए ही रहो। दोस्तों के साथ खूब सारी यादें बनाने के लिए और अपनी पसंद के गाने और कंटेंट को उनके साथ शेयर करने के लिए। उन तस्वीरों में तुम्हारी अच्छी यादें जुड़ी रहेंगी जो तुम्हे बाद में याद आएँगी।

तो लाइक और कमेंट छोड़ दो, तुम्हारे दिलोदिमाग को बहुत शान्ति मिलेगी! 

अगर यही चाहते हो तो 

और अगर तुम सच में इसे अपना करियर बनाना चाहते हैं, तो ज़रूरत पड़ेगी थोड़ी रिसर्च की। पता लगाओ दया की किस तरह का कंटेंट तुम्हारे फोल्लोवेर्स को पसंद आता है और तुम कहाँ इसमें सुधर ला सकते हैं।

हाँ, इसमें लक की भी ज़रूरत पड़ती है लेकिन उसके भरोसे तुम अपनी मेहनत तो नहीं छोड़ सकते ना। तो बस लग जाओ काम पर। रिसर्च करो और फिर उस पर मेहनत करो। और हाँ ये एक दिन में नहीं होगा। ऐसे लोगों को फॉलो करो जिनसे तुम्हे प्रेरणा मिलती है। तुम उनसे बात करने की भी कोशिश कर सकते हो, क्या पता तुम्हे उनसे ही कुछ अच्छे आईडिया मिल जाएँ। 

तुम बस अपनी पसंद का कंटेंट बनाने पर ध्यान दो और जल्द ही तुम्हें उसे पसंद करने वाले और लोग भी मिल जाएँगे! तुम सिर्फ मेहनत करते रहो । चलताऊ काम मत करना, जैसे हम कभी कभी पेपर्स में पास मार्क्स लाने के लिए करते हैं। काम अच्छा होगा तो रिजल्ट भी बढ़िया आएगा । एकदम वही रूल यहाँ भी लगता है दोस्त!

और अभी के लिए लाइक और शेयर के बारे में सोच के खुद को परेशान मत करो। सबसे सफल कंटेंट क्रिएटर भी तुम्हे यही बताएँगे। उन्हें भी अपने ऊपर खूब सारी मेहनत करनी पड़ी थी, हज़ारों लाइक्स आने के पहले। सो उनके तज़ुर्बे से सीखो।  

इसलिए लाइक्स के चक्कर में मत आओ। इसके बजाय कंटेंट पर ध्यान दो, ठीक वैसे ही जैसे कोई किसी कला के साथ करता है। और किसी भी कला की तरह इसमें भी धैर्य की आवश्यकता होती है। और अपने रोज़ की दिनचर्या में थोड़ी सी मैडिटेशन भी शामिल करो। तो शुरू करें? ओम..ओम…ओम!

दिशा को इस सवाल का जवाब देते हुए यहाँ इस वीडियो मैं भी सुनें
Ask Disha

फोटो: शटरस्टॉक/प्रोस्टॉक-स्टूडियो/फोटो में व्यक्ति एक मॉडल है, नाम बदले गए हैं।

अगर आपका भी कोई सवाल या डाउट हैतो हमसे पूछिए। भारत की सबसे समझदार अडल्ट, आपकी अपनी दिशाउन सभी सवालों का जवाब देगीउन्हें नीचे कमेंट बॉक्स में पोस्ट करें या उन्हें हमारे इंस्टा इनबॉक्स में भेजेंदिशा अपने अगले कॉलम में उनका जवाब देगी। याद रखें कि कोई भी व्यक्तिगत जानकारी यहाँ न डालें।

#AskDisha एक सलाह कॉलम है जिसे टीनबुक की एडिटोरियल टीम चलाती है। यहाँ पर दी गई सलाह साइंस पर आधारित मगर सामान्य रूप की है। टीनएजर्स और उनके माता पिता को ख़ास व्यक्तिगत मामलों में सिर्फ प्रोफेशनल की सलाह लेनी चाहिए

एक टिप्पणी छोड़ें

आपकी ईमेल आईडी प्रकाशित नहीं की जाएगी। अपेक्षित स्थानों को रेखांकित कर दिया गया है *

टैग

#AskDisha #canteentalk exam pressure safety stress अच्छे दोस्त चुन आकर्षण एंग्जायटी कमिंग आउट कहानीमेंटविस किशोर लड़कों का शरीर किशोरावस्था कैंटीन टॉक क्रश गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रेंड बनाने का दबाव जीवन हमेशा के लिए बदलने वाल टीनएज टीनएज लव टीनएज वाला प्यार ट्रांसजेंडर डाइवोर डिप्रेशन तनाव दबाव दिशा से पूछें दोस्ती दोस्ती की प्रोब्लेम पहली किस का दबाव #एक्सपर्टसेपूछें पीरियड्स प्यार प्यार में धोखा बुलइंग मम्मी-पापा अलग हो रहे ह मम्मी-पापा का डाइवोर मेरे बॉयफ्रेंड ने मुझे चीट किआ यौन उत्पीड़न यौवन रिलेशनशिप लड़कियों को अकेले बाहर जाने की अनुमति क्यों नहीं दी जाती ह लड़कों और लड़कियों के बीच अलग-अलग व्यवहार किया जाता ह लड़कों के साथ अलग-अलग व्यवहार क्यों किया जाता ह लड़कों को हर तरह से मजा क्यों करना चाहिए सभी दोस्तों की गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रेंड सहमति ख़राब मूड