ब्रा पहनने की सही उम्र क्या है?

By: Disha

अरे दिशा, स्कूल में मेरे कुछ दोस्तों ने ब्रा पहनना शुरू कर दिया है। वे कहते हैं, मुझे भी शुरू कर देना चाहिए, नहीं तो मेरे स्तन (ब्रेस्ट्स) बहुत बड़े हो जाएंगे! मैं सोच रही थी, हमें कैसे पता चलेगा कि सही समय कब है? -तनीषा, 13, रांची।

ब्रा पहनने की सही उम्र क्या है

हे तनिषा,

वाह! तुम तेरह साल के हो गयी! टीनएज में तुम्हारा स्वागत है! अरे यार मैं तुमको बता रही हूँ ... ये लाइफ का सबसे अच्छा समय है! कितनी याद आती हैं मुझे  उन दिनों की! 

क्या मैं तुम्हें एक बात बताऊँ तनिषा? ये समय बहुत कन्फ्यूसिंग भी होता है! मेरा मतलब है, हम बड़े हो रहे हैं - शारीरिक, भावनात्मक और मानसिक रूप से। हर दिन कुछ न कुछ बदलता रहता है! चेहरे पर मुहाँसे, बढ़ता हुआ शरीर, नई भावनाएं और हम लड़कियों के लिए - बढ़ते स्तन! पता है, जब मैं तुम्हारी उम्र की थी मेरे पास भी बहुत सारे सवाल थे, और मेरे पास तो इन सवालों के जवाब देने के लिए टीनबुक भी नहीं था!

'सही' उम्र

पहली बात - ब्रा पहनने की शुरुआत करने के लिए कोई एक या उचित उम्र नहीं है। यह सब तुम्हारे शरीर और तुम्हारे स्तनों की वृद्धि पर निर्भर करता है। कुछ लड़कियाँ कुछ प्रकार की ब्रा (क्रॉप टॉप / स्पोर्ट्स ब्रा / ट्रेनिंग ब्रा) पहनना शुरू कर देती हैं जब वे लगभग 11 साल की हो जाती हैं। अन्य को आठ साल की उम्र में ब्रा शुरू करने की आवश्यकता हो सकती है और कुछ को 14 साल की उम्र तक भी उसकी ज़रूरत नहीं होती।

 इसलिए टेंशन की बात नही है, तुम्हारी बॉडी तुम्हें बता देगी!

कैसे? तो जब लड़कियाँ प्यूबर्टी से गुज़रती हैं तो उनके ब्रेस्ट्स बढ़ने लगते हैं। जैसा मैंने अभी कहा, यह सभी के लिए अलग-अलग समय पर होता है। कुछ लड़कियों स्तन बढ़ने पर भारीपन और दर्द महसूस हो सकता है। तुम अपने निपल्स को विकसित होते हुए देख सकती हो और दौड़ने, कूदने या खेलने जैसे किसी भी शारीरिक व्यायाम के दौरान अपने स्तनों में खिंचाव भी महसूस कर सकती हो।

यदि तुम इनमें से कोई भी एहसास हुए हैं, तो यह ब्रा के बारे में सोचना शुरू करने का एक अच्छा समय हो सकता है।

नयी साथी 

क्या तुमने वो प्रसिद्ध कहावत सुनी है - "ब्रा एक दोस्त की तरह होती हैं, वह आपके तनाव को दूर करती हैं और आपका साथ देती हैं!" अब आप सोच रहे होंगे, ये किस सेलेब ने कहा?हा हा, ये बात कही है आपकी अपनी दिशा ने! और किसने! 

ब्रा स्तनों को तब सहारा देती है जब तुम बहुत अधिक स्पीड वाले - खासकर खेल - वाले काम करते हो। ब्रा पहनने से पीठ और गर्दन पर दबाव भी कम होता है, खासकर जब स्तन भारी होते हैं। कभी-कभी, स्तनों का वजन स्तनों को नीचे खींचता है और आपकी पीठ और गर्दन पर अतिरिक्त दबाव डालता है। तो, ब्रा पहनने से आपकी मुद्रा (पॉस्चर) में सुधार हो सकता है और पीठ दर्द में मदद मिल सकती है।

ब्रा नहीं, कोई नुकसान नहीं! 

यदि तुम को लगता है कि तुम्हारे स्तन कोई भी गतिविधि करते समय समय तुम्हारे लिए कोई असुविधा पैदा नहीं कर रहे हैं, और  तुम को ब्रा की आवश्यकता नहीं  है, तो यह भी बिल्कुल ठीक है। यह सब तुम्हारे शरीर की आवश्यकता और आराम पर निर्भर करता है।

यदि तुम ब्रा नहीं पहनती हो  तो तुम्हारे स्तन बड़े नहीं होंगे! यह सिर्फ एक मिथ्या है। तुम्हारे स्तनों का आकार तुम्हारे जींस (genes) पर निर्भर करता है और ब्रा पहनने या न पहनने पर नहीं।

पहली ब्रा

लेकिन अगर तुम को ब्रा की ज़रूरत महसूस होती है, तो सबसे पहले समय निकल कर अपनी ज़रूरतों को समझने की कोशिश करो। रीसर्च! सबसे पहले और सबसे ज़्यादा ज़रूरी है अपना आकार (साइज) जानना। गलत आकार की ब्रा पहनना बहुत असुविधाजनक हो सकता है। तुम घर पर एक मापने की टेप के साथ आसानी से अपना आकार (साइज) ढंग से नाप सकते हो। मापने के तरीके को समझने के लिए इस गाइड का पालन करें। एक बार जब तुम अपना आकार (साइज) जान लो, तो इसे नोट कर लो और जब तुम ब्रा खरीदने जाओ तो इसे अपने साथ ले कर जाना।

मै तो कहूँगी कि अपनी पहली ब्रा खरीदने अकेले मत जाना।अरे  यार, ये भी तो एक तरह का मील का पत्थर है - तुम्हारे मम्मी पापा, कोई बड़ा भाई बहन या जिस पर भी तुम भरोसा करते हों। इसे पूरा एन्जॉय करो और चाहो तो छोटी सी ब्रा पार्टी भी हो सकती हैं! 

तुम बेस्ट हो!

मैं अपनी पहली ब्रा खरीदने के लिए अपनी माँ के साथ गई थी और और पूरे टाइम इतनी स्ट्रेस्ड थी की उस अनुभव को एन्जॉय करना ही भूल गई! बताया ना, मेरे पास टीनबुक था ही नहीं मेरा आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए। पर तुम्हारे लिए, मै हूँ ना! भरोसा रखो! यह हमारा शरीर है और हमें इसके लिए सबसे अच्छा काम करना है! है ना! और इसमें शर्म की तो कोई बात ही नहीं है।

एक ब्रा चुनने से पहले बहुत सारी ब्रा पहन कर देखें। अरे यार, ब्रा जीवन भर के लिए तुम्हारी दोस्त बनने वाली है! इसलिए सोच समझकर ही चुनना!

शुरू में एक ब्रा पहनना अजीब लग सकता है क्योंकि तुमको आदत नहीं है। ब्रा का डिज़ाइन मत देखो आराम पर जाओ। एक कॉटन ब्रा लो जिसमे कोई तार या पैड नहीं होते। या एक स्पोर्ट्स ब्रा से शुरुआत करो जो बिल्कुल एक क्रॉप टॉप जैसी होती है। 

और हाँ, सोते समय ब्रा कभी ना पहन के रखना! नींद से याद आया, देर हो गई! हाँ भई देखो, मैं हमेशा कम से कम आठ घंटे सोती हूँ। मेरी सुबह-सुबह क्लास भी होती है और उसके लिए मुझे एकदम तरो-ताज़ा दिखना पसंद है। सायोनारा!

क्या आपके पास ऐसा कोई सवाल है? तो दिशा से पूछें! देश की सबसे कूल और भरोसेमंद एडल्ट, दिशा, बड़े होने से जुड़े पर आपके सभी सवालों का जवाब देगी! उन्हें नीचे टिप्पणी बॉक्स में पोस्ट करें या उन्हें हमारे इंस्टा इनबॉक्स में भेजें! दिशा आने वाले कॉलम में उनका जवाब देगी। कृपया याद रखें कि कोई भी पर्सनल जानकारी कमेंट बॉक्स में न डालें।

तुम बेस्ट हो#दिशासेपूछें एक सलाह कॉलम है जो कि टीनबुक इंडिया की संपादकीय टीम द्वारा चलाया जाता है। कॉलम में दी गई सलाह विज्ञान पर आधारित है लेकिन सामान्य है। माता-पिता और किशोरों को विशिष्ट चिंताओं या मुद्दों के लिए किसी विशेषज्ञ से मदद लेनी चाहिए।

What's Your Reaction?

like
249
dislike
22
love
70
funny
27
angry
15
sad
12
wow
75