‘एफ़ शब्द' का क्या अर्थ है?

By: Team TeenBook

अर्जुन (12) को समझ नहीं आ रहा था कि अगर वह अपनी माँ से पूछे या नहीं। उसके कई सहपाठियों ने झगड़े के दौरान एफ शब्द का इस्तेमाल किया था और वह यह नहीं समझ पाया कि इसका क्या मतलब है। दूसरे दिन एक असभ्य सहपाठी को जवाब देते वक़्त ये शब्द उसके मुँह पर भी आ ही गया था।

आपसे पूछ सकता हूँ न

आपसे पूछ सकता हूँ न?

‘माँ, फक शब्द का क्या मतलब है?’, अर्जुन ने अपनी माँ से पूछा जब वह अपनी कॉफी पी रही थी।

नैना को वीकेंड में अर्जुन के साथ समय बिताना पसंद था। वह हमेशा सवालों और ऊर्जा से भरा रहता था, जिससे पूरे सप्ताह बैंक में कड़ी मेहनत करने के बाद उसे सुकून मिलता था।

लेकिन वह इस सवाल के लिए तैयार नहीं थी और हैरानी में कॉफ़ी उसकी सूट पर गिर गयी।

'मुझे पता है, मुझे पता है, यह एक बुरा शब्द है लेकिन इतने सारे बड़े बच्चे इसे कहते रहते हैं और आज मैंने सुना है कि मेरे दो सहपाठी भी इसका उपयोग कर  रहे थे’,अर्जुन ने समझाया।

‘इसलिए मुझे लगा कि मैं आपसे पूछूंगा कि इसका क्या मतलब है। मैं पापा से पूछना चाहता था। लेकिन थोड़ा डर भी लगा। लेकिन मुझे पता है कि मैं आपसे सब कुछ पूछ सकता हूं। है ना?' अर्जुन बोलता गया।

नैना जल्दी ही अपने शुरुआती झटके से उबर गई और अपने उसी स्वयं में वापस लौट आई जिसने उसे अर्जुन का पसंदीदा व्यक्ति बना दिया था, जिससे वह पूरे भरोसे के साथ हमेशा किसी भी चिंता, प्रश्न या समस्या के लिए संपर्क कर सकता था।

एक असभ्रांत शब्द

'अर्जुन, मुझे बहुत खुशी है कि तुम इसे मेरे साथ साझा कर रहे हो। तुम सही हो। यह शब्द अच्छा नहीं है, वास्तव में यह सबसे बुरे शब्दों में से एक है। लेकिन इसका इस्तेमाल अक्सर किया जाता है और तुमने इसे फिल्मों या गानों में भी सुना होगा', अर्जुन ने सहमति में सिर हिलाया।

'एफ-शब्द स्लैंग है और सेक्स के लिए प्रयोग किया जाने वाला एक असभ्रांत शब्द है। मुझे पता है कि अब तुम सेक्स और प्रजनन के बारे में जानते हो यही कारण है कि मैं तुम्हें बता रही हूं कि इसका क्या मतलब है', नैना ने कहा।

आजकल लोगों ने उत्साह, आश्चर्य, सदमा आदि व्यक्त करने के लिए भी इसका इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है या कर्स शब्द के रूप में भी इसका इस्तेमाल होता है', उसने आगे जोड़ा।

'जैसे जब हमें कुछ ख़राब लगता है तो हम ‘शिट’ का इस्तेमाल करते हैं। वास्तव में इसका मतलब है ... '

‘मुझे पता है कि वास्तविकता में इसका क्या मतलब है!’. अर्जुन ने अपनी माँ को उस शब्द के वर्णन में जाने से रोकते हुए कहा।

कोई बुरी चीज़?

‘लेकिन माँ, क्या सेक्स एक बुरी चीज है? कोई भी इसके बारे में बुरे तरीके से क्यों बात करेगा?', उसने आगे पूछा। 

'नहीं, यह बुरी चीज़ नहीं है। दो सहमति वाले वयस्कों के बीच प्यार या मजबूत आकर्षण की अभिव्यक्ति से सेक्स होता है, जो एक दूसरे को पसंद करते हैं और एक दूसरे के साथ रहना चाहते हैं, और इसलिए यह किसी भी तरह से गलत नहीं है। हालांकि, ईमानदारी से कहूँ तो एफ-शब्द इसके लिए एक भद्दा और अश्लील शब्द है। यह घिनौना और अपमानजनक है।'

नैना ने आगे कहा, ‘और दुर्भाग्य से, अर्जुन, कई और अप्रिय और घृणित शब्द हैं जो अक्सर शब्दों, अवधारणाओं या वाक्यांशों के मूल अर्थ को असभ्य और अशिष्ट तरीके से बदलते हैं।'

‘हम्म ... ', अर्जुन ने अपने हाथ में रखी क्रिकेट की गेंद से खेलते हुए कहा।

कूल लगने के लिए?

अर्जुन पूरे ध्यान से सुन रहा था, नैना ने कहना जारी रखा, 'अर्जुन, कभी ऐसा भी हो सकता हैं कि तुम ऐसे शब्दों का उपयोग करने की आवश्यकता महसूस करो। शायद तुम दोस्तों के साथ फिट होना चाहते हो और कूल लगने के लिए ऐसा कहना चाहो या कभी अनायास गुस्से में ही निकल जाए। या फिर केवल इसलिए कह दो क्यूंकि तुम्हारा पसंदीदा सेलिब्रिटी इस शब्द का इस्तेमाल करता हैं।' 

'जो भी कारण हो, एफ-वर्ड या अन्य असभ्य अभिव्यक्तियों के उपयोग से हानिकारक परिणाम हो सकते हैं। स्कूल से निलंबित होने जैसी परेशानी में पड़ने के अलावा, तुम किसी को वास्तव में असहज या बदतर महसूस करा सकते हो और उनकी भावनाओं को ठेस पहुंचा सकते हो', नैना ने अपना लम्बा वाक्य ख़त्म करते हुए कहा।

'हाँ, मॉम मैं यह समझता हूँ। आपके साथ इस बारे में बात करने में मुझे बहुत मदद मिली है। मुझे पता है कि चीजों का क्या मतलब होता है और अब इस बारे में निर्णय लेने से पहले मैं दोस्तों के कहने, या उनके दबाव में आने से पहले खुद सोचूंगा। मैं अब बड़ा हो गया हूं। इसलिए मुझे वास्तव में जिम्मेदार होने की जरूरत है। विशेष रूप से वीर के बड़े-भाई होने के नाते - है ना!’

‘हाहा, अभी बहुत बड़े नहीं हुए हो। और अभी एकदम से बड़े होने होने की जल्दबाज़ी भी न करो', नैना ने अर्जुन का सिर थपथपाते हुए कहा। 'लेकिन, यह सही है। अगर कभी भी तुम्हें कोई संदेह हो, तो मुझसे पूछने में संकोच न करना', नैना बोली।

'थैंक्स मॉम। आई लव यू!’, यह कहते हुए अर्जुन वीर के साथ खेलने के लिए बाहर भागा, जो बाहर उसे क्रिकेट खेलने के लिए कब से बुला रहा था।

क्या आपने ने भी अपने दोस्तों के बीच ऐसे असभ्य या अश्लील शब्द सुने हैं? क्या उनसे आपको परेशानी हुई? अपनी बात कमेंट बॉक्स में लिखे। लेकिन याद रहे असभ्य भाषा का प्रयोग बिलकुल नहीं! कमेंट बॉक्स में कोई निजी जानकारी भी न लिखे।

क्या आपने ने भी अपने दोस्तों के बीच ऐसे असभ्य या अश्लील शब्द सुने हैं

What's Your Reaction?

like
5
dislike
0
love
2
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1