'बदसूरत' बतख जो हंस नहीं बनी

By: Himani Bakhda

जब द अग्ली डकलिंग की प्रसिद्ध कहानी में टीनबुक तड़का डाला जाता है तो क्या होता है! वह एक हंस में तो बिल्कुल नहीं बदलती !

'बदसूरत' बतख जो हंस नहीं बनी

सब से अलग 

एक बार की बात है, एक मम्मी बत्तख ने एक खेत में पाँच अंडे दिए। वह हर दिन अपने अंडों के फूटने का इंतज़ार करती थी। उसी बीच एक दिन उनमे से चार अंडे फूटे और उनमे से छोटे छोटे चूज़े बाहर आए।  बाहर निकलते ही छोटे-छोटे डकलिंग्स शांत हो गए। वे छोटे थे, एक दमदार शरीर, छोटी ऑरेंज  चोंच, छोटी गर्दन, फ्लफी पीले पंख, और ऑरेंज रंग के पैरों के साथ। माँ बतख को अपने सुन्दर बच्चों पर गर्व हो रहा था। उसने सभी बच्चों को एक प्यार भरा किस दिया। लेकिन उसने देखा कि उनमें से एक अंडा फूटना बाकी था। वह इसके लिए धैर्यपूर्वक इंतज़ार करने लगी

तीन दिन बाद वो आखिऱी अंडा फूटा और उसमे से कुछ अलग दिखने वाला एक चूज़ा बाहर आया। यह अन्य डकलिंग्स की तुलना में थोड़ा बड़ा था, लंबी गर्दन, हल्के भूरे फ्लफी पंख, एक बड़ी पीली चोंच और सपाट-पैर। मामा बत्तख और डकलिंग्स उसे देख रहे थे । यह अन्य चार डकलिंग्स से बिल्कुल अलग दिख रहा था

अगले दिन मामा बत्तख अअपने डकलिंग्स को खेत की सैर पर ले गई। वहाँ एक गाय खम्बे से बंधी थी। उसने मामा बत्तख और उसकी डकलिंग्स को देखा और कहा, "मामा बत्तख आपके चारो बच्चे बहुत सुंदर हैं, लेकिन आखिरी इतना अजीब क्यों?"

'तुम हमारे जैसे नहीं दिखते'

मामा दुखी मन से मुस्करा और अपनी बत्तखों के साथ आगे बढ़ गई। फिर वे एक बकरी से मिले, जो आलस्य से घास चबा रही थी। उसने मामा बत्तख और उसकी बत्तखों को देखा और कहा, "मामा बत्तख आपके चारो बच्चे बहुत सुंदर हैं, लेकिन ये आखिरी इतना अजीब क्यों?"

फिर अंत में वे एक सूअर से मिले, यह एक कीचड़ मे लोट रहा था इसने मामा बत्तख और उसकी बत्तखों को देखा और कहा, "मामा बत्तख आपके चारो बच्चे बहुत सुंदर हैं, लेकिन ये आखिरी इतना अजीब क्यों?"

इस बार मामा बतख को शर्मिंदगी महसूस हुई। उसने दूसरे डकलिंग्स को अजीब डकलिंग से दूर रखना शुरू कर दिया जब वे तालाब में तैरने के लिए निकलते थे, तो अजीब डकलिंग पीछे छूट जाता था। यह अपने परिवार के साथ रहने के लिए तेज़ी से तैरने की कोशिश करता लेकिन अपने फ्लैट पैरों की वजह से ऐसा नहीं कर पाता था। जब चार डकलिंग्स खेत में खेलते थे  तो वे अजीब डकलिंग को नहीं बुलाते थे एक बार एक डकलिंग ने कहा, " तुम हमारी तरह नहीं दिखते।"

तो दूसरे ने बोला, "तुम एक अग्ली डकलिंग हो!"

अपने भाई बहनों की बातों से वह इतना दुखी हो गया  कि उसने भागने का फैसला किया। रास्ते में गाँव के लोगों और जानवरों ने उसे देखा, कुछ ने दया की नजरों से तो कुछ ने घिन की, और कुछ ने तो उसे अनदेखा ही कर दिया। अंत में वह गांव के बाहर एक दलदल में गया। वहाँ खड़े होकर वह एक दुखी गीत गाने लगा।

डकलिंग के मधुर लेकिन उदास गीत को एक बुद्धिमान मेंढक सुन रहा था। वह डकलिंग के पास गया और बोला, “ओह डियर डक! तुम इतने दुखी क्यों हो?

मेहनत काम आई

डकलिंग ने दुखी होकर कहा, "मैं बदसूरत हूँ, कोई मुझे पसंद नहीं करता।"

हर कोई अपने आप में सुंदर होता है। तुम देखो, तुम इतना अच्छा गाते हो!

" क्या आपको सच मे लगता है की मै अच्छा गाता हूँ मिस्टर फ्रॉग?"

हाँ हाँ सच में ,क्या तुम मुझसे अच्छा गाना सीखना चाहोगे? मैं तुम्हें सिखाना पसंद करूंगा।

 "हाँ हाँ  मैं आपसे सीखना पसन्द करूंगी "

अब प्रत्येक दिन मेंढक डकलिंग के साथ टरटराता था सुबह से शाम तक, डकलिंग कड़ी मेहनत करता और मेंढक के साथ गाने का अभ्यास करता था उसने अपनी सारी इन्सेक्योरिटीज़ पीछे छोड़ दी और बस गाने पर ध्यान दिया। धीरे धीरे वो कॉन्फिडेंट महसूस करने लगा।

मेहनत काम आई

जल्द ही, दलदल के सभी जानवर और पक्षी, खरगोश, हिरण, कछुआ, मेंढक, लर्क और गौरैया, डकलिंग को गाता सुनने के लिए जमा होने लगे । और उस पूरे दिन डकलिंग ने मधुर गीत गाए। जल्द ही डकलिंग दलदल में एक गायन सनसनी बन गई। अंत में वे डकलिंग के लिए खुश होते थे, तालियाँ बजाते थे किसी भी जानवर ने कभी डकलिंग के रूप के बारे में नहीं सोचा था, वे बस उसका टैलेंट देखते थे अंत में उसकी प्रैक्टिस और मेहनत काम आई और उसे एक ऎसा घर मिला जहाँ सबने उसे बहुत प्यार से अपनाया।

क्या आपको अग्ली डकलिंग में टीनबुक का #TwistInTheTale पसंद आया? क्या आप जानते हैं कि यह ट्विस्ट रियल लाइफ की कहानी से प्रेरित हैअग्ली डकलिंग की तरह, प्रसिद्ध पॉप-स्टार लेडी गागाको उसके साथियों द्वारा हाई स्कूल में तंग, चिढ़ाया और अपमानित किया गया था, भले ही वह एक होशियार छात्र थी और हमेशा स्कूल ड्रामा में एक लीड रोल हासिल करती थी, फिर भी उन्हें घबराहट महसूस होती ।

उन्होंने अपनी सारी जान अपने संगीत पर लगा दी और आज उनका संगीत उनकी पहचान बन गई है। उसने हमें एक बहुत ही महत्वपूर्ण सबक सिखाया है कि हमारी सुंदरता हमारे काम से है की हमारे रंग रूप से। और दूसरों की तरह बनने की फ़िक्र करें क्योंकि आप उन सब से अलग हैं और काफी हैं ।

क्या आप हमारे लिए #TwistInTheTale लिखना चाहते हैं? अपने विचार हमें कमेंट बॉक्स में भेजें! ध्यान रहे की कमेंट बॉक्स में कोई भी पर्सनल इनफार्मेशन न लिखे। 

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0