2020 के सुपरहिट शब्द?

By: Shreya Mishra

2020 ख़त्म होने को हैं (शुक्र हैं!) और इस उपलक्ष्य में ऑक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी ने 2020 के सबसे ज़्यादा उपयोग किए जाने वाले शब्दों की एक सूची जारी की है। क्या कोई अनुमान लगा सकता की ये शब्द कौन से है? एक सुराग हम दिए देते हैं - ये सभी ‘उस महामारी’ से जुड़े है!

मास्क

पैंडेमिक (महामारी) 

तो इस साल का सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला शब्द था - पैंडेमिक। पैंडेमिक उस बीमारी को कहते हैं जो एक से ज़्यादा कॉन्टिनेंट में फ़ैल चुकी हो। और 2020 में तो हमने ये खुद अपनी आँखों के सामने होते देखा है। पूरी दुनिया चीन में खाए गए उस चमगादड़ के प्रभाव से गुज़र रही है, जिसकी वजह से इस पैंडेमिक की शुरुआत हुई । जो शब्द हमने सिर्फ फिल्मों या साइंस की किताबों में सुना था, इस साल हमने उसे असल ज़िन्दगी में अनुभव भी किया। 2020 भी ना! उम्मीद है 2021 बेहतर होगा!

मास्क 

सब ज्यादा इस्तेमाल होने वाले अगले शब्दों में से हैं - मास्क। बताइये पहले अगर कोई बैंक में मास्क पहन कर जाता तो क्या होता? सीधे पुलिस पकड़ लेती, चोर समझ कर! पर अब कोई बिना मास्क के जाएगा तो उसको अंदर जाने कीअनुमति नहीं मिलेगी! क्या ज़माना बदला हैं! तो पहले जिन चीज़ों के लिए ना ना थी, इस साल उनमे से कई नॉर्मल बन गयी है। और उनमे से एक हैं मास्क! तो जो लोग अपने त्वचा को धूप से बचाने के लिए चेहरा लपेट कर जाते थे, उनको भी अब कोई चोर कह कर नहीं चिढायेगा! अब तो ये सबको ही करना है - अजी चोरी नहीं, हम तो मास्क पहनने की बात कर रहे हैं!  

बैन (प्रतिबंध) 

एक शब्द जिसका चलन बहुत रहा हैं वह था - बैन यानि प्रतिबन्ध। भारत में भी और चीन के साथ बढ़ते तनाव के बीच सरकार ने इस साल कई ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया। सबसे पहले टिकटोक, फिर कैमस्कैन और शीन, फिर PuBG और हाल ही में कुछ और नए ऐप भी। सरकार फुल फॉर्म में थी इस साल! इस वर्ष पहले से कही अधिक हमने इस शब्द को सुना, पर मज़े की बात हैं की जो चीज़ प्रतिबंधित हुई, उसी की ही सबसे ज्यादा खबर भी बनी! तो असर थोड़ा उल्टा हुआ न! 

सैनिटाइज़र

और महामारी अपने साथ लाई एक और नया शब्द - सैनिटाइज़र! एक समय था जब सिर्फ मम्मी ही बैग में सैनिटाइज़र लगाकर घूमा करती थीं।  या फिर कुछ बच्चे जिनकी मम्मियां उन्हें स्कूल के लिए भी इसे थमा देते थी… वो भी क्या दिन थे यार! दोपहर के ब्रेक में अपने पेपर सोप और सैनिटाइज़र का शो-ऑफ करना! मगर अब जहां देखो सैनिटाइज़र! सैनिटाइज़र से हाथ रगड़ें! अपना सामान सैनिटाइज़ करें! ऊफ। हालाँकि गंभीर नोट पर - इसका उपयोग करना और जितना हो सके इसकी मदद से वाइरस को अपने से दूर रखना बहुत ज़रूरी है।

कोविड 

यह शब्द आज हर ज़बान पर है। इस नए साल में हमने जिन भी नए अनुभवों के बारे में सोचा था, ये उनमे बिलकुल भी नहीं था। इस बीमारी ने हमें बहुत सारे नए अनुभव दिए, जिन्हें हमने केवल पहले फिल्मों में देखा था, अरे वही जिसमे धरती या मानव जाति अक्सर खतरे में होती है! आशा करते हैं की बात उतनी भी न बिगड़े! पर जैसे फिल्मों में सुपरहीरो होते हैं जो दुनिया को बचा लेते हैं, कुछ उसी तरह हमारे डॉक्टर और वैज्ञानिक भी इसका हल ज़रूर निकाल ही लेंगे! 

कोविड

लॉकडाउन में रहना, मास्क पहनना, सभी से सुरक्षित दूरी बनाए रखा - यह सब अब इतना नार्मल हो गया है कि हम शायद भूल जाते हैं कि ये सब असल में कितना असामान्य है। लेकिन यह जितना भी असामान्य हो, स्वस्थ रहने के लिए उतना ही ज़रूरी भी है। आपके लिए और आपके आसपास के लोगों के लिए। इसलिए मास्क पहनें, सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें, सामाजिक दूरी बनाए रखें और कोविड को दूर भगाएँ!

 

 

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0