हमारी सेवाएं

टीनबुक एक व्यापक पहल है जो किशोरों के लिए में सामाजिक, भावनात्मक और अन्य जीवन-सम्बंधित कौशल विकसित करने से जुड़ी ऑफ़लाइन और ऑनलाइन सेवायें प्रदान करती हैं।

ऑनलाइन 

टीनबुक के अंतर्गत हम जीवन कौशल और किशोरावस्था पर सबसे व्यापक, आयु-उपयुक्त, आकर्षक और विज्ञान-आधारित द्विभाषी वेबसाइटस चलाते है। हमारी वेबसाइटस किशोरों के लिए प्रासंगिक मुद्दों पर ज्ञान साझा करने के लिए कई तरह के फॉर्मेट - जैसे की जिज्ञासा केंद्र, सलाह कॉलम, कहानियाँ, व्यक्तिगत खातें और वर्तमान घटनाओं पर ब्लॉग - का उपयोग करती हैं। इन विषयों पर उपलब्ध टीनबुक हिंदी वेबसाइट हिंदी में अब तक का सबसे बड़ा संसाधन है।

हम फेसबुक पर अभिभावकों, शिक्षकों से जुड़ते हैं ताकि उन्हें किशोर बच्चों के मुद्दों को समझने में मदद मिल सके और उन्हें उन मुद्दों को बेहतर ढंग से संभालने के लिए लैस किया जा सके। उदाहरण के लिए, हम अभिभावकों को यह समझने में मदद करते हैं कि सेक्स शिक्षा जैसी कठिन बातचीत को कैसे संभालना है? टीनबुक इंस्टाग्राम अकाउंट पर हम किशोरों के साथ उन मुद्दों और विषयों पर जुड़ते हैं, जो उनके लिए मायने रखते हैं और साथ ही साथ बहुत सारे मज़े के लिए भी! हमारे ट्विटर अकाउंट पर हम किशोरों को प्रभावित करने वाले मुद्दों पर समुदायों के साथ जुड़ते हैं।

ऑफलाइन 

हम अभिभावकों, शिक्षकों, संस्थानों और समुदायों को आवश्यकता-अनुसार जीवन कौशल शिक्षा का व्यापक प्रशिक्षण प्रदान करते हैं। 

सामाजिक और भावनात्मक लर्निंग वह प्रक्रिया है जिसके माध्यम से बच्चे वह ज्ञान, दृष्टिकोण और कौशल सीखते हैं जिसके द्वारा वह अपनी भावनाओं को बेहतर समझ और प्रबंधित कर सकते हैं, सकारात्मक लक्ष्यों को निर्धारित करते हैं, दूसरों के लिए सहानुभूति महसूस करते हैं, सकारात्मक दृष्टिकोण बनाते हैं रिश्ते को बेहतर निभाना सीखते हैं और जिम्मेदारी से निर्णय लेना सीखते हैं। एक सफल और सुखी व्यस्क जीवन के लिए ये सब कौशल होना बहुत आवश्यक हैं।

शिक्षकों के लिए कार्यशालाएँ

टीनबुक के कोर्सेज और कार्यशालाएँ शिक्षकों (सेवारत और सेवानिवृत) को सामाजिक, भावनात्मक और व्यवहारिक शिक्षा के सिद्धांतो को पाठ्यक्रम में सम्मिलित करने में मदद करेंगे, जिसके द्वारा वो अपने किशोर विद्यार्थियों की सामाजिक, भावनात्मक और व्यवहारिक शिक्षा को बढ़ावा दे पायेंगे। 

शिक्षा के अन्य विषयों के साथ जीवन कौशल को एकीकृत करने के लिए, टीनबुक स्कूलों को प्रशिक्षण सेवाओं का एक पैकेज प्रदान करेगा।

अभिभावकों के लिए कार्यशालाएं

टीनबुक ने अभिभावकों के लिए भी जीवन कौशल कार्यशालाओं को तैयार किया है ताकि उन्हें यह समझने में मदद मिल सके कि वे अपने बच्चों को जीवन में सफल होने के लिए कैसे तैयार कर सकते हैं और इसके लिए सही वातावरण (विश्वास, सम्मान और स्नेह सहित) कैसे प्रदान कर सकते हैं। हमारे कोर्स वह सब ज़रूरी ज्ञान और व्यावहारिक कौशल भी प्रदान करेगा जो अभिभावकों को अपने बच्चों के साथ कठिन विषयों पर बातचीत करने में सक्षम बनाएगा।

किशोरों के लिए कार्यशालाएँ

टीनबुक किशोरों को जीवन कौशल के सभी पहलुओं में दक्षता विकसित करने के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए प्रशिक्षण प्रदान करेगी। ये कार्यशालाएँ मज़ेदार और आकर्षक होंगी और किशोरों को उन विशिष्ट मुद्दों को समझने में मदद करेंगी जो, उन्हें अभी या भविष्य में परेशान कर सकते हैं और उनमे दबाव से निपटने के लिए क्षमता भी विकसित करेगी। 

किशोरों के लिए परामर्श

टीनबुक किशोरों को सवाल पूछने, संदेह मिटाने अपनी चिंताओं या भावनाओं को साझा करने के लिए एक सुरक्षित और विश्वसनीय स्थान प्रदान करता है। टीनबुक की टीम वैज्ञानिक जानकारी और संसाधनों का उपयोग करके किशोरों के प्रश्नों का जवाब और उपयुक्त सलाह देगी। सलाह के लिए counsellor@teenbook.in पर लिखें और बात करें!

हमारी सेवाओं पर अधिक जानकारी के लिए हमें info@teenbook.in पर लिखें।

This site uses cookies. By continuing to browse the site you are agreeing to our use of cookies Find out more here