हाथी की रवानगी और पबजी की वापसी!

By: Shreya Mishra

यह सप्ताह टीनएजर्स के लिए बहुत ही रोमांचक सप्ताह रहा है! मुफ्त सैनिटरी नैपकिन्स से लेकर एक हाथी की आज़ादी तक, भारतीय छात्रों के शानदार प्रदर्शन से लेकर पबजी के लौटने की संभावना तक, ‘इन द न्यूज’ का यह संस्करण आपको उत्साह से भर देने वाला है!

हाथी की रवानगी और पबजी की वापसी!

मुफ्त सैनिटरी नैपकिन!

इस सप्ताह की पहली अछि खबर लड़कियों के लिए हैं! लेकिन इससे पहले कि आप ज्यादा ही खुश हों, मैं आपको बता दूँ कि खबर स्कॉटलैंड की है, जो हाल ही में दुनिया का पहला ऐसा देश बन गया है जिसने सैनिटरी उत्पादों को मुफ्त कर दिया है।

इसका बिल बहुमत से पास हुआ था और 24 नवंबर को यह पब्लिक में घोषित भी कर दिया गया। और जब से ये खबर फैली है, सभी ने उस देश पर प्यार और सम्मान की बरसात कर दी है और 'पीरियड गरीबी' के खिलाफ इतना बड़ा कदम  उठाने के लिए उनका धन्यवाद भी किया है। पीरियड गरीबी? सैनिटरी पैड कुछ लोगों के लिए बहुत महंगा हो सकता है, जिसका मतलब है कि उन्हें दूसरे कम साफ़ और असुरक्षित विकल्पों का इस्तेमाल करना पड़ता है। पर मुफ्त सैनिटरी उत्पादों का मतलब है सभी के लिए - साफ़ और सुरक्षित पीरियड!

क्या आप जानते हैं कि स्कॉटलैंड 2017 में पहला ऐसा देश था जिसने विश्वविद्यालयों में मुफ्त में सेनेटरी उत्पाद उपलब्ध कराए थे। शाबाश स्कॉटलैंड! उम्मीद है भारत भी जल्द ही इसकी पहल करेगा! 

घर वहाँ, दोस्त जहाँ!

घर वहाँ, दोस्त जहाँ!

सभी को किसी न किसी का साथ पसंद होता है। हम अपने परिवार और दोस्तों के बिना अपनी ज़िन्दगी के बारे में सोच भी नहीं सकते। क्या आप जानते हैं हाथियों के मामले में भी ऐसा ही है? ये विशालकाय सूंड वाले जानवर बिना किसी साथी के नहीं रह सकते।

हालांकि, दुख की बात है कि कावन नाम का एक हाथी, जिसे दुनिया का सबसे अकेला हाथी भी कहा जाता है, 1985 से इस्लामाबाद, पाकिस्तान में एक चिड़ियाघर में अकेला था।

2012 तक वह सहेली नाम की एक दूसरी हथनी  के साथ अपने बाड़ में रहता था, पर फिर वह चल बसी। उसके साथी के दुखद निधन के साथ कावन को भी आज़ाद करने की मांग की गई ताकि वह अन्य हाथियों के साथ रह सके। 

शुक्र है, कावन को ऑनलाइन एक नया दोस्त मिली वो भी जो काफी प्रभावशाली भी है। हाँ, हम बात कर रहे हैं पूरी दुनिया में जानी मानी पॉप स्टार Cher की, जो काफी समय से अपने NGO के साथ मिल कर कावन को कंबोडिया के एक वाइल्ड लाइफ सैंक्चुअरी में भिजवाने की कोशिश कर रही थी। उनकी सारी मेहनत का फल उन्हें पिछले हफ्ते मिला जब कावन को पाकिस्तान से कंबोडिया की एक वाइल्ड लाइफ सैंक्चुअरी में भेज दिया गया। और सुना है कि वहाँ उसका एक दोस्त भी बन गया है। है ना ख़ुशी की बात! 

सातवें आसमान पर

सातवें आसमान पर

ईस्ट और वेस्ट इंडियन स्टूडेंट्स आर द बेस्ट! हमे तो हमेशा से ही पता था, है ना? और अब तो हमारे पास सबूत भी है! 

इस साल, भारत के 127 छात्रों ने कैंब्रिज IGCSE द्वारा आयोजित नवंबर 2019 और मार्च 2020 परीक्षणों में अपने शानदार प्रदर्शन के लिए कुल 152 पुरस्कार प्राप्त किए।

यह दुनिया भर की यूनिवर्सिटीज में जाना माना एक इंटरनेशनल टेस्ट है जो 14 से 16 साल तक के बच्चे देते है। 

भारतीय टीनएजर्स ने 'दुनिया में शीर्ष', 'देश में शीर्ष' के साथ-साथ 'उच्च उपलब्धि' पुरस्कार हासिल किए! है ना हम लाजवाब?

पबजी - वापसी की घोषणा 

हेडलाइन पढ़ते ही आप उत्साहित हो गए ना? जी हाँ, हमने सब से अच्छी खबर सब से आखिर के लिए बचायी थी! प्यारे दोस्तों, जब से भारत में पबजी को सरकार द्वारा प्रतिबंधित किया गया है, गेमर्स को बेताबी से उसकी वापसी का इंतजार है।

अपना मास्टर गेम कब और कैसे लौटेगा, इसके बारे में लगातार अफवाहें फ़ैल रही है! और जब से उन्होंने अपने इंस्टाग्राम पेज पर अपनी वापसी का संकेत डाला है तब से हमसे और नहीं रहा जा रहा।

‘अपने स्क्वॉड को इकट्ठा करो, हम वापस आ रहे हैं! '

हालाँकि इसमें डेट का कोई भी ज़िक्र नहीं किया गया है पर गेमर्स का उत्साह बढ़ाने के लिए वो पोस्ट भी काफी था! 

ऑनलाइन सुरक्षा के बारे में खुद को अप टू डेट करने का ये अच्छा समय है! बाद में टाइम हो न हो! 

पबजी - वापसी की घोषणा

अगर आपको न्यूज़ सेक्शन में मज़ा आया हो तो हमें बताएँ। नीचे कमेंट बॉक्स में हमारे साथ शेयर करे। याद रखे कोई भी अपशब्द या अपनी पर्सनल जानकारी कमेंट बॉक्स में ना डालें। 

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0