हर तरफ जादू!

By: Shreya Mishra

‘खबरों में’ के इस अंक - BTS ने एक बार फिर बनाया इतिहास, हैरी पॉटर के साथ हॉगवर्ट्स में साक्षात डिनर, अनलॉक 4 और रस्किन बांड की नयी किताब। क्या आप तैयार हैं?

हर तरफ जादू

हैरी पॉटर अब घर पर

और अब थोड़ा जादू पॉटरहेड्स के लिए। क्योंकि लंदन में वार्नर ब्रदर्स स्टूडियो के हैरी पॉटर सेट की यात्रा बंद कर दी गई है, उन्होंने सर्व शक्तिमान हॉगवर्ट्स को आपके पास लाने का फैसला किया है।

क्योंकि आप शारीरिक रूप से लंदन के सेट पर जाकर लीकी कौल्ड्रॉन या प्रसिद्ध किंग्स क्रॉस स्टेशन के सेट नहीं देख सकते, यह ऑनलाइन वर्चुअल टूर सब आपके लिए आपके घर पर ला रहा है। घर में रहना अब इतना बोरिंग नहीं लग रहा, क्यों?

और वास्तव में, यह एक बहुत ही अच्छी बात है क्योंकि, मतलब पॉटरहेड्स तो बहुत लोग हैं पर उनके सेट्स देखने सब लंदन तो नहीं जा सकते ना, मैं तो आज तक नहीं जा पाई।

लेकिन इस वर्चुअल टूर ने तो जैसे ये सपना ही पूरा कर दिया। वो भी कोरोना के डर के बिना!

अब हम अपने कमरे में आराम से हाथ में कॉफी का मग लेकर हॉगवर्ट्स का जादू देख सकते हैं। हैरी पॉटर तक ऐसा नहीं कर सकता था। एह?

जादू हर जगह है, हमे बस उसपर विश्वास करने की ज़रूरत है!

हैरी पॉटर अब घर पर

अनलॉक 4.0

हाँ तो आप सभी जानते हैं कि इस महामारी में लॉकडाउन और अनलॉक के इतने सारे क्रम आये - की हम कंफ्यूज ही हो गए। इसलिए हम लाए हैं एक छोटा सा गाइड आपको ये बताने के लिए कि अनलॉक 4.0 का ये नया सीजन छात्रों के लिए क्या बदलाव लाया है।

ठीक है, सबसे पहले सभी शांत! क्योंकि स्कूल अभी भी पूरी तरह से नहीं खुले हैं। इस वर्ष कम से कम 30 सितंबर तक कोई नियमित कक्षाएं नहीं हैं। तो अभी के लिए अपने घर पर आराम से बैठकर ऑनलाइन क्लास का मज़ा लीजिये।

कक्षा 9 से 12 के छात्र अपने स्कूल जा सकते हैं अगर उन्हें मदद की ज़रूरत हो या अपनी पढ़ाई के बारे में कोई संदेह हो, लेकिन सिर्फ तब जब उनके पास अपने माता-पिता या अभिभावकों से लिखित अनुमति है।

तो लीजिये, ये था आपके लिए अनलॉक के नए सीजन का ट्रेलर, उम्मीद है ये आपके काम आया होगा। बाकी अपनी ऑनलाइन कक्षाओं के लिए ऑल द बेस्ट ;)

अनलॉक 4.0

बॉन्ड की वापसी!

वह 1950 के दशक के लेखक हैं। हाँ, सचमुच! उन्होंने अपनी पहली पुस्तक 1951 में लिखी थी और वह एक बार फिर आ गए हैं एक नए मास्टरपीस के साथ। क्या आप अनुमान लगा सकते हैं कि हम किसकी बात कर रहे हैं! भारत के सबसे अधिक पसंद किए जाने वाले बच्चों के लेखक - रस्किन बॉन्ड, जिन्होंने इस साल दो नई किताबें लिखी हैं, और पता है वो किस बारे में हैं? टीनएज ! कितना मज़ेदार है ना!

पहली किताब, ‘द सॉन्ग ऑफ इंडिया’  खुद बॉन्ड के बारे में है, जिसमे वह अपने एक प्रसिद्ध लेखक बनने से पहले के सभी संघर्ष हमे बता रहे हैं। और क्योंकि उन्होंने अपनी टीनएज में लिखना शुरू कर दिया था, शायद हम भी उनसे कुछ सीख सकते हैं ;)। दूसरी पुस्तक, ‘कोकी का गीत’, एक लड़के और एक 12 साल की लड़की की दोस्ती के बारे में है जो आपका दिल पिघला देगी, यह उस लड़की पर भी आधारित है, जिसने उनके साथ अपनी चॉकलेट्स शेयर करी थी। 

बॉन्ड ने 500 से अधिक छोटी कहानियाँ, निबंध और उपन्यास लिखे हैं जिसमें ‘सुसनस 7 हस्बेंड्’ भी शामिल है, दूसरे शब्दों में कहुँ तो '7 खून माफ़ ‘, क्यों! नाम तो सुना ही होगा। और तो और इस फिल्म में उनका भी एक छोटा रोल था जो बड़े पर्दे पर उनकी पहली उपस्थिति थी।

उन्होंने साल 2014 और 2017 में पद्म भूषण और लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड सहित कई प्रतिष्ठित पुरस्कार जीते। वह वर्तमान में उत्तराखंड के लंढौर में अपने परिवार के साथ रहते हैं । वह मसूरी में एक छोटी सी किताब की दुकान पर एक साप्ताहिक बैठक और अभिवादन भी करते थे जो एक प्रमुख टूरिस्ट आकर्षण था (मैं भी वहाँ जा चुकी हूँ!), पर हाँ ये सब इस कोरोना से पहले की बात है।

अगर आप ये किताबें पढ़ें या पहले ही पढ़ चुके हैं, तो नीचे दी गई टिप्पणियों में हमें इसके बारे में ज़रूर बताएँ।

बॉन्ड की वापसी

एक बार फिर इतिहास - BTS!

तो शुरू करते हैं कुछ BTS जादू के साथ! BTS, जिन्हें बैंग्टन बॉयज़ के रूप में भी जाना जाता है, ने हाल ही में सर्वश्रेष्ठ पॉप कलाकार 2020 के लिए VMA अवार्ड जीतकर इतिहास रच दिया। लेकिन इस हफ्ते में ये पहली बार नहीं था जब उन्होंने इतिहास रचा है। उन्होंने हाल ही में अपने नए गाने 'डायनामाइट' के साथ काफी रिकॉर्ड तोड़े, जो रिलीज़ होने के एक सप्ताह के भीतर ब्रिटेन में नंबर 1 स्थान पर पहुँच गया। इस गाने ने रिलीज के पहले 24 घंटों में 100 मिलियन व्यूज पार कर सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। और अब यह 200 मिलियन से ज्यादा व्यूज के साथ यूट्यूब पर सबसे ज्यादा देखा जाने वाला वीडियो बन चुका है।

और जिन्हे इनके बारे में नहीं पता (यानि की मम्मी और पापा!) बीटीएस एक सात-सदस्यीय दक्षिण कोरियाई बॉयबैंड है। उनके फैन्स को आर्मी के नाम से जाना जाता है। और उनके नाम का मतलब बुलेटप्रूफ बॉय स्काउट्स है! उनका पहला गाना 2013 में आया और उसके बाद से तो मानो उन्होंने सब पर जादू सा कर दिया। उनके गानों से आजकल के सभी टीनएजर्स रिलेट कर पाते हैं, ऊपर से वो इतने क्यूट उफ़! यह सात सदस्यीय बैंड है जिसमें 23 से 28 वर्ष की उम्र के आरएम, जिन, सुगा, जे-होप, जिमिन, वी और जंगकुक शामिल हैं।

वीएमए अवार्ड्स में उनकी (एशियाइयों के लिए पहली) जीत बताती है कि कुछ भी असंभव नहीं है!

अगर आपको न्यूज़ सेक्शन में मज़ा आया हो तो हमें बताएँ। नीचे कमेंट बॉक्स में हमारे साथ शेयर करे। याद रखे कोई भी अपशब्द या अपनी पर्सनल जानकारी कमेंट बॉक्स में ना डालें।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0