दुनिया में सबसे अच्छा शिक्षक कौन है?

By: Shreya Mishra

ख़बरों में के सप्ताह के संस्करण में श्रेया हमे बताएगी सख्त नियमों से बाहर निकलने के रास्ते, गायब होने वाले पत्थर और दुनिया के सबसे अच्छे टीचर के बारे में!

दुनिया में सबसे अच्छा शिक्षक कौन है?

एक शाम सबसे अच्छे टीचर के नाम!

ग्लोबल टीचर प्राइज 1 मिलियन (दस  लाख) डॉलर  का इनाम है जो साल में एक बार उस टीचर को दिया जाता है जो अपने क्षेत्र में शानदार प्रदर्शन दिखाते हैं। दुनिया भर के शिक्षक इसमें भाग लेते हैं और वर्ष 2014 में तो इसमें 127 से ज़्यादा देशों से 5000 से ज़्यादा टीचरों ने भाग लिया था।

और इस साल ये प्रतिष्ठित इनाम हमारे देश के एक टीचर रंजीत सिंह दिसाले को दिया गया, जो भारत में महाराष्ट्र के एक छोटे से गाँव में शिक्षक हैं। ये इनाम उन्हें भारत में लड़कियों की पढ़ाई की तरफ उनके अद्भुत काम के लिए दिया गया। और वो इतने दयालु हैं कि उन्होंने यह घोषणा भी करदी कि वह ये इनाम अपने बाकी प्रतियोगियों के साथ शेयर करेंगे। है ना एकदम स्वीट? इस तरह उन्होंने 'शेयरिंग इस केयरिंग' को फिर से एक ट्रेंड बना दिया!

सफलता नियमों को झुका सकती है

सफलता नियमों को झुका सकती है

इस हफ्ते एक बार फिर से साउथ कोरिया के गायक ग्रुप BTS ने इतिहास बदल दिया, हाँ मैं जानती हूँ वो ऐसा बहुत करते है पर इस बार तो उनके देश की सरकार ने उनके लिए एक सदियों पुराना नियम ही बदल डाला।जिसमे 18-28 साल के सभी जवान और स्वस्थ लड़कों को अपने देश की सेना में एक सुनिश्चित समय के लिए अपना हाथ बटाना ज़रूरी होता है। आपको तो उनकी बहन उत्तर कोरिया के साथ उनकी अन बन के बारे में जानते ही हैं!

के-पॉप के पसंदीदा बैंगटन बॉयज़ के लिए 28 से 30 साल तक बढ़ा दिया गया क्योंकि वे अपने देश की इकॉनमी में हाथ बँटाते हैं और तो और दुनिया भर में अपनी संस्कृति को बढ़ावा देते हैं। और ये खबर BTS आर्मी के लिए बड़ी राहत के रूप में आई क्योंकि 4 दिसंबर को ही ग्रुप के सबसे बड़े सदस्य की उम्र 28 हो गयी थी। उफ़! काश हम भी अपनी परीक्षाओं से ऐसे ही बच पाते!

रहस्यमय मोनोलिथ का मामला

रहस्यमय मोनोलिथ का मामला

अगर जियोग्राफी आपका पसंदीदा विषय है, तो ये ली जिये कुछ असली रहस्य! आपने सोशल मीडिया पर रहस्यमय मोनोलिथ के बारे में तो सुना ही होगा। जो लोग नहीं जानते हैं, उनके लिए मोनोलिथ एक जियोग्राफिकल फीचर है जिसमे एक बड़ा पत्थर या चट्टान इरोज़न की वजह से सामने आता है। और ये बात यहाँ खत्म नहीं हुई। पहला मोनोलिथ 18 नवंबर, 2020 को अमेरिका के यूटा में एक रेगिस्तान के बीच में पाया गया।

और जिस जादुई तरह से ये उस रेगिस्तान में प्रकट हुआ था उसी तरह ये वहाँ से गायब भी हो गया। और उसके बाद से ये मोनोलिथ 6 बार देखा जा चुका है, जिसमे से आखिरी के दो इंग्लैंड और नेथरलैंड में थे। इस सब के बाद इस बारे में बहुत से मीम और थेओरीज़ थिओरीज़ भी सामने आई पर हमे तो बीएस यही आशा है कि ये पत्थर एस्गर्ड या वाकांडा से ना हो ;)(थॉर और ब्लैक पैंथर फिल्मों से काल्पनिक स्थान) 2020 में पहले से ही काफ़ी क्रेज़ी हो चुका है!

क्रिस्टोफर नोलन की टेनेट!

क्रिस्टोफर नोलन की टेनेट!

क्रिस्टोफर नोलन हमेशा से फिल्मों में अपने इंटेन्स और सेरेब्रल प्लॉट के लिए जाने गए हैं। उन्होंने कुछ कमाल की फ़िल्में बनाई हैं, चाहे वह बैटमैन सिरीज़ हो या शानदार इंसेप्शन , एपिक इंटरस्टेलर’ हो या विश्व युद्ध 2 पर बनी 'डनकर्क' जिसमे थे हम सबके पसंदीदा हैरी स्टाइल्स।

और इस प्रतिष्ठा को ध्यान में रखते हुए, उन्होंने अभी हाल ही में 'TENET' नामक एक नई फिल्म रिलीज की, जो 2020 में पूरी दुनिया में पहली थियेटर रिलीज में से एक है। फिल्म साइंस-फिक्शन एक्शन-थ्रिलर है और लोग इसको देख कर हक्के-बक्के रह गए हैं। इसे बोल्ड, बैफलिंग और यहाँ तक कि 2010 में आई 'इन्सेप्शन' से भी ज़्यादा इंटेन्स बताया गया है। और अब जब हमने ये एक्शन पैक्ड थ्रिलर 2020 खत्म कर ही दी है, तो हमारे दिसंबर की छुट्टियों में देखने के लिए एक नई और काल्पनिक फिल्म है। मज़े करो!

बंगाल सबसे अच्छा है

बंगाल सबसे अच्छा है

बंगाल की राज्य सरकार ने लगभग 9.5 लाख छात्रों को टैब देने का फैसला किया है, जो इस साल हाई सेकेंड्री की परीक्षाएँ दे रहे हैं। (हाँ सच में, मेरा भी पहला विचार यही था। फ्री टेबलेट!!)

लेकिन हम उन छात्रों के बारे में बात कर रहे हैं जिनके पास स्मार्ट फोन या कंप्यूटर नहीं है। आप खुद ही सोचो इस ऑनलाइन क्लास के समय में बिना फ़ोन या कंप्यूटर के होना। ये सरकार के इस फैसले के पीछे का एक बहुत बड़ा कारण भी है। साथ ही वे इसे अपनी आगे की शिक्षा के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें सबकी जीत है!

क्या आपको यह फिल्म अच्छी लगी? नीचे कमेंट बॉक्स में हमारे साथ शेयर करें। याद रखें, कोई भी पर्सनल जानकारी कमेंट बॉक्स में न डालें।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0