आप किस तरह के हंस हैं?

By: Team TeenBook

'खबरों में' इस बार हम बात कर रहे हैं राजहंसो के दोस्ती की, इंस्टाग्राम के नए अपडेट्स की और घुंघराले बालों की! कुछ उत्सुकता बढ़ी? तो आगे पढ़िए फिर!

इंस्टा हैप्पीनेस

क्या आपने सुना है कि इंस्टाग्राम ऐप ने नए अपडेट लॉन्च किए हैं जिससे यूज़र्स साथ कई कमेन्ट्स डीलीट कर पाएंगे? इंस्टाग्राम ने कहा कि यह नेगेटिव कमेन्ट्स को पोस्ट करने वाले कई एकाउंट्स को ब्लॉक भी करेगा। बढ़िया हैं न? तो ऐसे किसी भी अकाउंट को इंस्टाग्राम या अपने विश्वसनीय वयस्कों को रिपोर्ट करना याद रखें। इंस्टाग्राम ने ये भी कहा कि यूज़र्स के एकाउंट्स पर पॉजिटिव माहौल बनाए रखने में मदद करने के लिए ये बदलाव लाए गए हैं।

इंस्टाग्राम ने आगे कहा कि वह एक नई सुविधा भी पेश कर रहा है - Pinned Comments। यह फीचर यूज़र्स को अपने पेज के ऊपर अपने फेवरिट कमेंटंस को पिन करने की सुविधा देगा। इंस्टाग्राम ने कहा कि इस सुविधा के माध्यम से वह पॉज़िटिव बातचीत को बढ़ाना और प्रोत्साहित करना चाहते है।

और तो और, इंस्टाग्राम यूज़र्स को ये अधिकार भी देगा की उन्हें कौन टैग या मेंशन कर सकता हैं और कौन नहीं। इंस्टाग्राम्स ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि यह यूज़र्स की बुलीइंग (दादागिरी) से निपटने में मदद करेगा।

आप किस तरह के हंस हैं? 

एक नयी स्टडी में पाया गया है कि बहुत सोशल होने के बावजूद और बड़े झुंडों में रहने वाले राजहंस भी कुछ 'करीबी दोस्तों' के साथ समय बिताना पसंद करते हैं। क्या आप भी इसी टाइप के हो? नहीं? आगे पढ़िए!

बिलकुल हम इंसानो की तरह कुछ राजहंसों की भी आपस में नहीं पटती!

स्टडी में चार राजहंस प्रजातियों की जांच की गई और पाया गया की राजहंसों में कई तरह के ग्रुप्स होते हैं जिनमें 'विवाहित जोड़े', समलैंगिक दोस्त और तीन और चार करीबी दोस्तों के समूह शामिल हैं।

स्टडी में कहा गया है कि कुछ जोड़े अपना अधिकांश समय एक साथ बिताते हैं, लेकिन कुछ ऐसे भी हैं जो तीन या चार के समूह में 'हैंग आउट' करना पसंद करते हैं और हमेशा एक साथ रहते हैं। क्या क्या आप और आपके दोस्त भी ऐसे ही हैं?

स्टडी में पता चला राजहंस लम्बा जीवन जीते हैं - इस अध्ययन के कुछ पक्षियों का जन्म 1960 के दशक में हुआ था! - और स्टडी से ये भी पता चला  कि उनकी दोस्तियाँ बरसों चलती हैं। क्या आप और आपके दोस्त भी दशकों बाद भी दोस्त रहेंगे?

यदि आप चाहे तो हमसे शेयर करे आप किस तरह के राजहंस हैं?

मुझे घुंघराले बालो से नफरत हैं! 

आप को भी? खैर, वास्तव में मैं अपने बालों से नफरत नहीं करती। वे घुंघराले हैं भी नहीं! अच्छा नाराज़ मत हो। पॉइंट पर आती हूँ। 

मैं लेखक दिव्या आनंद की नई किताब 'आई हेट माई कर्ली हेयर ’की बात कर रही हूँ! उनके बाल घुंघराले हैं जिनसे वह नफरत करती थी! लेकिन अब नहीं। कैसे ये बदलाव आया और क्यों? बस इस बारें में हैं ये पुस्तक।

पुस्तक के घुंघराले बालों वाली नायिका वह सब कुछ करती है जिससे उनके जिद्दी कर्ल सीधे हो जाये है, क्योंकि हर जगह वह देखती है कि लोगों के पास सीधे रेशमी बाल हैं, खासकर उन सभी महिलाओं के जिन्हे वह इंस्टा पर फॉलो करती हैं।

फिर एक दिन एक बदमाश बच्चा उनके जीवन में आता है और सब कुछ बदल जाता है! दिव्या ने हमें आत्म-स्वीकृति (सेल्फ एक्सेप्टेन्स) और बहुत सारे और शानदार घुंघराले बालों वाली एक हास्य कहानी का वादा किया है! पुस्तक पेंगुइन वेबसाइट, अमेज़ॅन और अन्य प्रमुख ई-कॉमर्स वेबसाइटों पर उपलब्ध है। हमे बताइये की आपको ये पुस्तक कैसी लगी!

क्या आपको यह खबरें मज़ेदार लगी? अपनी राय हमसे ज़रूर शेयर करें! याद रखे कभी भी कोई पर्सनल इनफार्मेशन कमेंट बॉक्स में ना डालें। 

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0